Back to Question Center
0

सेमल: रेफ़रल ट्रैफ़िक आपके डेटा को कैसे प्रभावित करता है

1 answers:

रेफ़रल ट्रैफ़िक क्या है? यह महत्वपूर्ण क्यों है? खैर, जैक मिलर, वरिष्ठ ग्राहक सफलता प्रबंधक सेमलेट , बताते हैं कि रेफ़रल ट्रैफ़िक यातायात का वह हिस्सा है, जो आपकी साइट पर किसी अन्य स्रोत के जरिए आती है। स्रोत दूसरे डोमेन से लिंक हो सकता है Google Analytics को तुरंत पता है कि वेब ट्रैफिक आपकी साइट पर लैंडिंग से पहले कहां था। जैसे कि (Google Analytics) इन वेबसाइटों के डोमेन नाम को अपनी रिपोर्ट में रेफ़रल ट्रैफ़िक स्रोत के रूप में प्रदर्शित करेगा।

जब आप रेफ़रल ट्रैफ़िक को बाहर करते हैं तो आपका डेटा कैसे प्रभावित होता है?

यह डिफ़ॉल्ट रूप से है कि संदर्भकर्ता स्वचालित रूप से नए सत्रों को गति प्रदान करते हैं। हालांकि, जब आप किसी भी रेफरल स्रोत को बाहर करने का विकल्प चुनते हैं, तो बहिष्कृत डोमेन से वेब ट्रैफ़िक नए सत्रों को ट्रिगर नहीं करता है। जैसा कि स्पष्ट है, यदि आप चाहते हैं कि रेफ़रल आवागमन नए सत्रों को ट्रिगर करे, तो आपको इस अपवर्जन सूची में डोमेन को शामिल नहीं करना चाहिए।

उपर्युक्त परिदृश्य से, आप देख सकते हैं कि रेफरल से नए सिरे से ट्रिगर होने के बाद रेफरल को छोड़कर इसका मतलब यह है कि यह आपके सत्र की गणना कैसे करता है। इस बातचीत को एक विलक्षण या एकाधिक सत्र के रूप में गिना जा सकता है, इस पर निर्भर करता है कि आप रेफरल कैसे प्रबंधित करते हैं उदाहरण के लिए, mysite.com पर एक उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट का दौरा करता है; yoursite.com फिर mysite.com पर वापस चला जाता है। यदि आपने अपनी वेबसाइट (yoursite.com) नहीं छोड़ी है, तो दोनों सत्रों की गणना की जाती है। प्रत्येक बार जब वह mysite.com पर भूमि करता है अगर दूसरी तरफ, आप yoursite.com को छोड़ दिया तो केवल एक सत्र शुरू हो जाएगा। इसी तरह रेफ़रल ट्रैफ़िक को छोड़कर कैसे आपके सत्रों की गणना की जाती है।.

रेफ़रल बहिष्करण के सामान्य अनुप्रयोग

  • तृतीय पक्ष भुगतान प्रसंस्करण के लिए
  • क्रॉस डोमेन ट्रैकिंग

बहिष्करण सूची

आपको इस तथ्य से अवगत होना चाहिए कि डोमेन और उसके उप डोमेन से केवल वेब ट्रैफिक को बाहर रखा जा सकता है। उप-स्ट्रिंग मिलान वाले डोमेन से आवागमन नहीं है।

उदाहरण के लिए, यदि आप website.com से रेफ़रल ट्रैफ़िक को बाहर करते हैं, तो डोमेन वेबसाइट से वेब ट्रैफिक और उप डोमेन अन्य। वेबसाइटसाइट को बाहर रखा गया है। किसी अन्य वेबसाइट से वेब ट्रैफ़िक को छोड़ दिया गया है

रेफरल बहिष्करण सूची कैसे बनाएं?

  • अपने Google Analytics खाते में साइन इन करके शुरू करें
  • 'एडमिन' पर क्लिक करें
  • ड्रॉप डाउन मेनू का उपयोग करके कहीं भी अपने खाते के कॉलम पर, उस संपत्ति का चयन करें जिसे आप चाहते हैं
  • ट्रैकिंग-इन्फो पर क्लिक करें
  • रेफ़रल-अपवर्जन-सूची पर क्लिक करें
  • डोमेन नाम जोड़ें और फिर अपनी सूची बनाएं
  • परिवर्तनों को बचाएं, और आप आगे बढ़ना चाहते हैं

बहिष्करण सूची से डोमेन को कैसे निकालना?

यदि किसी कारण से आपको बहिष्कार सूची से किसी डोमेन को हटाने पर पुनर्विचार करने के लिए सबसे अच्छी बात है तो आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं एक छोटे से विवरण को छोड़कर ऊपर दिए गए चरणों का उपयोग करें - एक रेफरल जोड़ने के बजाय, इसे हटा दें। हटाएँ डोमेन को क्लिक करके समाप्त करें, फिर परिवर्तन सहेजें

पानी का परीक्षण करें

सुनिश्चित करें कि आपकी बहिष्करण सूची इसका परीक्षण करके काम कर रही है। विशेषज्ञों की सलाह है कि आप Google के टैग सहायक रिकॉर्डिंग का उपयोग करें। यह आपको बताएगा कि क्या बाहर रखा गया है और क्या नहीं है।

कई बार ऐसे समय होते हैं जब आपकी रिपोर्ट में ट्रैफिक छोड़ दिया जाता है ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि:

  • उपयोगकर्ता बहिष्कार सूची बनाने से पहले आपकी साइट पर गए
  • वे बुकमार्क्स का उपयोग कर सकते हैं
November 28, 2017
सेमल: रेफ़रल ट्रैफ़िक आपके डेटा को कैसे प्रभावित करता है
Reply