Back to Question Center
0

साम्बाल्ट: मैलवेयर और कंप्यूटर वायरस के बारे में आपको जो भी पता होना चाहिए

1 answers:

यदि आप देखते हैं कि आपका कंप्यूटर डिवाइस ठीक से कार्य नहीं कर रहा है या इसकी कई फाइलें दूषित हो जाती हैं, तो यह संकेत है कि मैलवेयर या वायरस आपके सिस्टम को संक्रमित करते हैं हालांकि विभिन्न वायरस आपकी गोपनीयता और व्यक्तिगत डेटा के लिए उच्च जोखिम पैदा करते हैं, कुछ प्रकार के मैलवेयर आपके मार्केटिंग और विज्ञापन टूल को काफी हद तक प्रभावित कर सकते हैं। वे आपके सिस्टम को धीमा कर देते हैं और आपकी कई फ़ाइलों को नुकसान पहुंचाते हैं। इस प्रकार, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करना महत्वपूर्ण है ताकि आप ऑनलाइन फंस न सकें और घड़ी को सुरक्षित रखें।

जूलिया वाश्नेवा, सेमल वरिष्ठ ग्राहक सफलता प्रबंधक, कंप्यूटर वायरस और मैलवेयर से बचने के लिए निम्नलिखित पांच सुझाव प्रस्तुत करता है।

आपके डाउनलोड पर ध्यान दें

एडोब और विभिन्न सॉफ्टवेयर को नियमित अपडेट की आवश्यकता है हर बार जब आप सॉफ्टवेयर स्थापित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप क्या डाउनलोड कर रहे हैं, इसके बारे में ध्यान दे रहे हैं। उपकरण और कार्यक्रमों के बंडल इंटरनेट पर उपलब्ध हैं, जिससे हमें चुनने के बारे में भ्रमित किया जा सकता है एक एंटीवायरस प्रोग्राम चुनते समय आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप केवल औपचारिक वेबसाइट और ऑनलाइन स्रोतों से ही अपने उपकरण डाउनलोड करें। उन प्रोग्राम्स को कुछ कम-गुणवत्ता वाला सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करके अपने बहुमूल्य स्रोतों को न निकालें। कई बार, विज्ञापन आपको टूलबार और अन्य समान लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं। उनसे दूर रहने के लिए बेहतर है क्योंकि वे आपकी फ़ाइलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और वास्तविक-डाउनलोड कार्यक्रमों में शामिल नहीं हैं।

नकली वायरस अलर्ट

के लिए मत बनो

हम सभी नकली वायरस अलर्ट प्राप्त करते हैं, और कई लोग दैनिक आधार पर उनके शिकार हो जाते हैं। इंटरनेट का उपयोग करते समय, आप बहुत सारे पॉप-अप विंडो देखेंगे जो आपको प्रोग्राम डाउनलोड करने के लिए कहेंगे और टूलबार। मुझे ये बताएं कि ये कुछ भी नहीं हैं। हैकर्स वे नकली वायरस अलर्ट्स का प्रयोग करके और अपने डिवाइसों को संक्रमित करते हैं। अधिकांश विज्ञापन संदेहास्पद और वयस्क वेबसाइट्स पर दिखाई देते हैं, इसलिए यह बेहतर है कि आप क्लिक न करें उनके लिंक और जितनी जल्दी हो सके उन खिड़कियों को बंद करें।

एंटीवायरस के साथ अपने उपकरणों को सुरक्षित रखें

यह सच है कि हम सभी को इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के लिए एंटीवायरस प्रोग्राम और एंटी-मैलवेयर उपकरण की आवश्यकता है। सच कह, उन उपकरणों के अधिकांश आपको सीमित विकल्प प्रदान करते हैं। हम आपको मैलवेयर, वायरस और एडवेयर से निपटने के लिए सरल सॉफ़्टवेयर सुइट स्थापित करने की सलाह देते हैं बिट डिफेंडर एक अच्छा उदाहरण है, यह टूल आपके कंप्यूटर को स्कैन करता है और संरक्षित करता है और वायरस और मैलवेयर के सभी टुकड़ों से छुटकारा पाने में मदद करता है। आप इसे इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं, और सॉफ्टवेयर मुफ्त में आता है। आप डिस्कनेक्ट और एडब्लॉक प्लस की कोशिश भी कर सकते हैं।

विंडोज और डिफेंडर को अप-टू-डेट रखें

बहुत से लोग तथ्य को नजरअंदाज करते हैं कि खिड़कियों को अपडेट करना बहुत महत्वपूर्ण है आपको अपने डिवाइस को पुनरारंभ करने के अनुरोधों को अनदेखा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके लिए गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। अपनी खिड़कियों को पुनर्स्थापित करने के लिए एक महीने में एक बार सेट करें और चीजों को अद्यतित रखें। इससे आपको वायरस और मैलवेयर से छुटकारा मिल सकता है।

इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग न करें

वे दिन गए जब इंटरनेट एक्सप्लोरर को सर्वश्रेष्ठ ब्राउज़र माना जाता था। इन दिनों, लोग Google Chrome, Firefox, और अन्य समान ब्राउज़रों को उच्च प्राथमिकता देते हैं। विभिन्न रिपोर्टों से पता चलता है कि इंटरनेट एक्सप्लोरर जोखिम वाले ब्राउज़रों में से एक है जो आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है। यही कारण है कि आपको इसे कभी भी स्थापित और प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, आप एज और ओपेरा का उपयोग कर सकते हैं जो आपके ऑनलाइन संरक्षण की गारंटी देता है।

November 28, 2017
साम्बाल्ट: मैलवेयर और कंप्यूटर वायरस के बारे में आपको जो भी पता होना चाहिए
Reply