Back to Question Center
0

सेमाल्ट से अभ्यास: मोबाइल मैलवेयर से बचना

1 answers:

जब मैलवेयर की बात आती है तो मोबाइल डिवाइसेज़ जितना पीसी करते हैं उतना उतना ज़िम्मेदार नहीं हो सकता है। हालांकि, उपयोग में स्मार्टफोन की संख्या में वृद्धि जारी है। इन उपकरणों में निजी जानकारी की मात्रा भी बढ़ती है, जिसका मतलब है कि यह साइबर अपराधियों को शोषण करने के लिए संभावित क्षेत्र प्रस्तुत करता है। मैलवेयर केवल उपयोगकर्ता अनुभव में हस्तक्षेप नहीं करेगा बल्कि धोखाधड़ी और पहचान की चोरी के बारे में भी मुद्दों को सामने लाएगा।

जूलिया वश्नेवा, सेमल वरिष्ठ ग्राहक सफलता प्रबंधक, यह याद दिलाता है कि उपयोगकर्ता को उसी सतर्कता के साथ मोबाइल डिवाइस सुरक्षा का इलाज करने की आवश्यकता है क्योंकि वे अपने पीसी के साथ अगर उन्हें मैलवेयर खतरे से बाहर रखना चाहते हैं। साथ ही, अन्य तरीकों से उपयोगकर्ता मैलवेयर, ट्रोजन्स, और वायरस द्वारा संक्रमण को रोका जा सकता है।

विश्वसनीय स्रोत

जब उपयोगकर्ता अपने डिवाइस के लिए तीसरे पक्ष के अनुप्रयोगों का चयन करना शुरू करते हैं, तो उन्होंने अपने मोबाइल डिवाइस को जोखिम में डाल दिया। इसका कारण यह है कि Google और Apple जैसे कंपनियां अपने ऑनलाइन स्टोरों के लिए सख्त सुरक्षा ढांचे हैं तीसरे पक्ष के व्यापारियों ने सस्ती अनुप्रयोगों और सॉफ्टवेयर की पेशकश की है जो अन्यथा सरकारी स्टोरों में अनुपलब्ध हैं। लोग क्या नहीं जानते हैं कि वे वायरस और अन्य दुर्भावनापूर्ण सामग्री भी शामिल कर सकते हैं, यही वजह है कि कीमतों में उन्हें डाउनलोड करने के लिए आकर्षित करने के लिए कम है। उपयोगकर्ताओं को यह समझने की आवश्यकता है कि उन्हें भरोसेमंद स्रोतों से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए छड़ी करनी चाहिए। साथ ही, वेबसाइटों का दौरा भी मैलवेयर, वायरस और ट्रोजन्स का एक स्रोत हो सकता है। इसलिए, भरोसेमंद वेब पते पर चिपकाएं

अनुमतियां

यह सुनिश्चित करने के लिए कि डिवाइस सुरक्षित रहता है, मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को पर्याप्त सुरक्षा प्रोटोकॉल जगह में रखा गया है डिवाइस की सुविधाओं तक पहुंच बनाने की कोशिश करने वाली किसी भी संदिग्ध सामग्री को उपयोगकर्ता के गंदे काम करने की अनुमति की आवश्यकता होती है उपयोगकर्ताओं को उन अनुप्रयोगों और सॉफ्टवेयर पर ध्यान देना होगा जो कुछ डेटा तक पहुंचने की अनुमति के लिए अनुरोध करते हैं। हमेशा विचार करें कि उन्हें अपने कर्तव्यों को पूरा करने में उपयोगी होने की जानकारी की आवश्यकता है या नहीं। ऐप बहुत अधिक डेटा तक पहुंचने का प्रयास करता है, इसे कम-इनवेसिव सॉफ्टवेयर का उपयोग करने और खोज करने से इनकार करता है।

सुरक्षा सॉफ्टवेयर

लोगों को लैपटॉप या एक पीसी का उपयोग करने के लिए इसे लगभग असंयनीय लगता है जिसकी सुरक्षा नहीं होती है। हालांकि, जब यह मोबाइल उपकरणों की बात आती है, तो उन्हें सुरक्षात्मक सॉफ़्टवेयर के साथ अपनी डिवाइस को सुरक्षित करने के लिए थोड़ा ढीला मिलता है। बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन्स में अपनी व्यक्तिगत जानकारी को स्टोर करने का विकल्प चुनते हैं। उन्हें नहीं पता है कि उनमें से 96% सुरक्षा सॉफ्टवेयर के साथ पहले से स्थापित नहीं हुए हैं फिर भी, मोबाइल उपकरणों के भंडार पर उपलब्ध डाउनलोड करने योग्य सॉफ़्टवेयर के बहुत सारे हैं, जो निशुल्क हैं जो कि समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं।

नियमित रूप से मोबाइल एप्लिकेशन की जांच करें

इससे पहले कि कोई भी नया एप्लिकेशन या सॉफ़्टवेयर डाउनलोड या जोड़ सकता है, हमेशा स्थापित होने वाले मौजूदा लोगों की जांच करें और चाहे वे अद्यतित हों। ऐसा करने से, यह सुनिश्चित करता है कि हमलावर डिवाइस अनुप्रयोगों के पुराने संस्करणों में कमजोरियों का लाभ नहीं लेते हैं। डेवलपर्स अपडेट जारी करते हैं जो पिछले संस्करणों से कीड़े और त्रुटियों के लिए पैच के साथ आते हैं ऐसा करते समय, एप्लिकेशन को चलाने के बारे में जांचें। यदि कोई एप है जो चल रहा है और डेटा उपयोग में वृद्धि करता है, तो एक उच्च संभावना है कि साइबर अपराधियों ने पहले ही डिवाइस को संक्रमित कर दिया है।

ऐप की समीक्षा कीजिए

एप्लिकेशन समीक्षा में ऐसी समस्याएं हैं जो अन्य उपयोगकर्ता एक का उपयोग करने के बाद कर सकते हैं। समीक्षाओं को मोबाइल डिवाइस उपयोगकर्ता को चुनना होगा कि किस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना है।

November 28, 2017
सेमाल्ट से अभ्यास: मोबाइल मैलवेयर से बचना
Reply