Back to Question Center
0

सेमल: ट्रोजन हॉर्स से छुटकारा पाने के लिए

1 answers:

लोग जो ट्रोजन हॉर्स के रूप में संदर्भित होते हैं या बस ट्रोजन मैलवेयर है, जो उपयोगकर्ता को इसे डाउनलोड करने के लिए कड़ी मेहनत करने का दिखावा करता है। यह एक मीडिया प्लेयर का रूप, एक ईमेल से जुड़ी फाइल, एक वेब पेज या स्मार्टफोन के लिए एक आवेदन ले सकता है उपयोगकर्ताओं को जानकारी मिल सकती है जो उनके लिए खोलने के लिए काफी ठोस है, जिसके परिणामस्वरूप मैलवेयर स्थापित होता है। ट्रोजन्स एक फ़ाइल का रूप ले सकते हैं। वे छवि फ़ाइलों, कार्यालय दस्तावेजों, ध्वनि फ़ाइलें, या ऑनलाइन गेम के रूप में दिखावा कर सकते हैं।

जूलिया वाश्नेवा, सेमलट के वरिष्ठ ग्राहक सफलता प्रबंधक, का कहना है कि ट्रोजन और वायरस या कीड़े के बीच दो भेद हैं। ट्रोजन के मामले में, उनके पास स्वयं को नकल करने या वायरस या कीड़े के रूप में स्वतंत्र रूप से फैलाने की क्षमता नहीं है। दूसरा, उनके डेवलपर्स दुर्भावनापूर्ण इरादे के लिए उनके साथ आते हैं जबकि वायरस और कीड़े या तो दुर्घटना या सौम्य हैं।

ट्रोजन क्या करते हैं

जैसा कि ऊपर बताया गया है, ट्रोजन अलग-अलग रूप ले सकता है, और उनके पास कोड है जो कंप्यूटर पर कुछ भी करने में सक्षम बनाता है। जब भी उपयोगकर्ता कंप्यूटर को पुनरारंभ करता है, तब वे आरंभ करने के लिए सेट होते हैं। एक बार स्थापित होने पर, यह एक दूरस्थ उपयोगकर्ता, आमतौर पर साइबर अपराधियों को वापस प्रवेश करता है, सिस्टम में उन्हें कंप्यूटर पर नियंत्रण प्रदान करता है इसका परिणाम स्वामी के लॉकिंग से बाहर हो सकता है। ये सभी क्रिया चुपचाप और चुपके से चलते हैं वे उपयोगकर्ता के ज्ञान के बिना चल रहे एंटी-वायरस प्रोग्राम भी निष्क्रिय कर सकते हैं।

ट्रोजन इंस्टॉलेशन के लिए सबसे सामान्य माध्यम ड्राइव-बाय डाउनलोड के माध्यम से है। क्या होता है कि जब भी कोई उपयोगकर्ता स्वचालित रूप से दौरा करता है, तो हैकर मैलवेयर डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट के कोड को बदलते हैं। यदि उपयोगकर्ता के खाते में सॉफ्टवेयर को संशोधित करने के लिए विशेषाधिकार हैं, तो जब वे ट्रोजन डाउनलोड करते हैं, तो यह स्वतः ही स्वतः स्थापित हो जाएगा।

तीसरे पक्ष के ऐप स्टोर सामान्य स्थानों पर काम करते हैं जहां हैकर्स ट्रोजन्स छिपते हैं। वे मोबाइल एप्लिकेशन के सस्ते संस्करण की पेशकश करने वाले व्यापारियों के लिए बहाना करते हैं। किसी एप्लिकेशन को डाउनलोड करने और स्थापित करने से पहले, उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ीकरण और अनुमतियों की समीक्षा करने की आवश्यकता होती है जो सॉफ्टवेयर अनुरोधों के अनुसार होते हैं। ऐप्पल उत्पाद संभवतः सुरक्षित हैं जब तक कि मालिक अपने डिवाइस को "जेल ब्रेक" नहीं करता।

ट्रोजन्स का पता लगाने में बहुत मुश्किल है अगर किसी को अपने सिस्टम में अपने अस्तित्व पर संदेह है, तो उन्हें "पैकेट स्निफ़र" का उपयोग करना चाहिए, जो सिस्टम के साथ जुड़े सभी यातायात का विश्लेषण करते हुए साइबर अपराध नियंत्रण के तहत होने वाले संदेह के साथ किसी भी संचार की खोज करते हैं। फिर भी, कुछ एंटी-वायरस प्रोग्राम हैं जो ट्रोजन से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त हैं।

ट्रोजन संक्रमणों की रोकथाम

सबसे पहले, उपयोगकर्ता खाते को केवल दुर्लभ अवसरों पर अपने पूर्ण प्रशासनिक अधिकारों का उपयोग करने के लिए ढांचे। साथ ही, उन्हें सॉफ़्टवेयर स्थापित करने या अपडेट करने के अधिकारों को सीमित करना चाहिए। इंटरनेट से जुड़े सभी अन्य गतिविधियों के लिए सीमित खातों का उपयोग करें, क्योंकि वे एप्लिकेशन को संशोधित नहीं कर सकते हैं।

दूसरा, सुनिश्चित करें कि सभी होम नेटवर्क के लिए फ़ायरवॉल सक्रिय रहे। अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम में इनबिल्ट फ़ायरवॉल हैं, और इसलिए वायरलेस रूटर भी करते हैं अंत में, एक मजबूत एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर जो नियमित रूप से स्कैन करता है, संक्रमण को रोकता है। हमेशा इसे नियमित रूप से अपडेट करना सुनिश्चित करें।

November 28, 2017
सेमल: ट्रोजन हॉर्स से छुटकारा पाने के लिए
Reply