Back to Question Center
0

कैसे अपने अपराधों से साइबर अपराधियों को रोकने के लिए - सेमल विशेषज्ञ

1 answers:

यह कहना गलत नहीं होगा कि प्रौद्योगिकी और इंटरनेट ने हमारे जीवन को सहज बना दिया है। इसी समय, वायरस और हैकर्स द्वारा हमला करने के जोखिम में वृद्धि हुई है। माइकल ब्राउन, सेमलट्र ग्राहक सफल प्रबंधक, कहते हैं, दुर्भाग्य से, साइबर हमलावरों को अपने अपराधों से रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाए गए हैं सोशल मीडिया उनके प्रमुख लक्ष्यों में से एक है। वे लोगों को लुभाने के लिए और सेकंड के भीतर अपनी व्यक्तिगत जानकारी और फ़ाइलों को हाइजैक करने का प्रयास करें बड़ी कंपनियों और विभिन्न सर्वेक्षण रिपोर्टों से पता चलता है कि हैकर्स एक बड़ी संख्या में सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं पर हमला करते हैं। वे आपको फेसबुक विज्ञापनों की ओर आकर्षित करते हैं और ट्विटर के उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने की कोशिश करते हैं।

मैलवेयर क्या है?

मैलवेयर एक विशिष्ट प्रकार का दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम या स्क्रिप्ट है जो आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है और संभावित रूप से आपकी सभी फ़ाइलों को संक्रमित कर सकता है सोशल मीडिया मैलवेयर तब होता है जब आपकी सोशल मीडिया प्रोफाइल में समझौता होता है, और आप अपने आईडी तक पहुंच खो देते हैं। जब फ़ायरफ़ॉक्स उपयोगकर्ता मैलवेयर से प्रभावित हो जाता है, तो उसे तुरंत दूसरे ब्राउज़र को स्थापित करना चाहिए।

हाल के महीनों में, ट्रोजन हमलों ने बड़ी संख्या में सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को संक्रमित किया है। वे आपके इतिहास, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को ट्रैक करते हैं, और आपको उन मैलवेयर या वायरस वाले लिंक पर क्लिक करने के लिए आकर्षित करते हैं।

अपना पासवर्ड नियमित रूप से बदलें

सबसे पहले, आपको अपना पासवर्ड जांचना और सुरक्षित करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करते हैं और इसे नियमित आधार पर बदलते हैं।.एक सुरक्षित पासवर्ड वह है जिसमें अपरकेस, लोअरकेस, और शब्दों का मिश्रण होता है। इसमें कुछ संख्याओं को भी शामिल करना चाहिए और अनुमान लगाना असंभव होना चाहिए। सप्ताह में एक बार अपना पासवर्ड बदलने पर विचार करें ताकि आप अपनी ऑनलाइन सुरक्षा और सुरक्षा का आश्वासन दिया जा सके।

आपसे पहले क्लिक करें

सबसे दुर्भाग्यपूर्ण चीजों में से एक यह है कि लोग पॉप-अप विज्ञापनों से फंसते हैं और बड़ी संख्या में लिंक पर क्लिक करते हैं। इंटरनेट का उपयोग करते समय, आपको अज्ञात लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए क्योंकि उनमें मैलवेयर और वायरस शामिल हो सकते हैं इसके अलावा, संभावना है कि आपके व्यक्तिगत सोशल मीडिया खातों से समझौता किया जाएगा क्योंकि मैलवेयर आपके सिस्टम में फैलेगा, आपकी अधिकांश फ़ाइलों को संक्रमित करेगा यह सच है कि हैकर्स के पास आपकी चाल के लिए बड़ी संख्या में विचार हैं यह आपके लिए निर्भर है कि इंटरनेट पर कैसे सुरक्षित रहें। हम दृढ़ता से अनुशंसा करते हैं कि आप अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें या किसी भी कीमत पर विज्ञापन पॉप अप करें एक बार जब वे दिखाई देते हैं, तो आपको खिड़की बंद करनी चाहिए या अपने कंप्यूटर को जल्द से जल्द पुनरारंभ करना चाहिए।

ओवरवर्यरिंग से बचें

बहुत से लोग महसूस करते हैं कि साझा करने का मतलब देखभाल करना है। यह एक हद तक विश्वासयोग्य है, लेकिन इंटरनेट पर, साझा करने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल का उपयोग करते समय, आपको साझा करना और ओवरसाइरिंग से बचना चाहिए। फिर से वही बात साझा करने की कोई जरूरत नहीं है। इससे हैकर और मैलवेयर द्वारा हमला होने की संभावना बढ़ सकती है।

एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क

का प्रयोग करें

एंटीवायरस प्रोग्राम्स के साथ जोड़ा जाने पर वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क आपके डिवाइस की सुरक्षा कर सकता है। यही कारण है कि आपको हमेशा उन कार्यक्रमों का उपयोग करना चाहिए ताकि आपकी ऑनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। आपका आईपी पता है कि हैकर्स आपके विवरणों का पता लगाएंगे। आपको अपने आईपी को छिपाना चाहिए और इंटरनेट से गुमनाम रूप से कनेक्ट करना चाहिए क्योंकि यह मैलवेयर और वायरस द्वारा हमला करने की संभावना को कम कर सकता है। बड़ी संख्या में वीपीएन सेवाएं इंटरनेट पर उपलब्ध हैं

एक्सप्रेस वीपीएन सबसे अच्छे सौदों में से एक है; यह आपके ऑनलाइन संरक्षण को सुनिश्चित करता है और मैलवेयर को आपके सिस्टम को संक्रमित करने नहीं देता है। अन्य महान सौदों आईपीवीनिश, कैक्टस वीपीएन, एचआईएमएमएएसएएस और नोर्ड वीपीएन हैं।

November 28, 2017
कैसे अपने अपराधों से साइबर अपराधियों को रोकने के लिए - सेमल विशेषज्ञ
Reply