Back to Question Center
0

सेमट एक्सपर्ट बताता है कि मैलवेयर संक्रमण से कैसे बचें

1 answers:

इंटरनेट ने हमें कई चीजें करने का मौका दिया है जिसमें दुनिया के किसी भी कोने से जानकारी प्राप्त करना शामिल है हम तेजी से उत्सुक हो गए हैं, और कभी-कभी हमारी जिज्ञासा हमारे ज्ञान के बिना हमें बहुत अंधेरे वर्चुअल गलियों से नीचे ले जा सकती है। सुरक्षा विश्लेषकों का कहना है कि उपयोगकर्ता के कंप्यूटर पर सबसे बड़ा सुरक्षा जोखिम उपयोगकर्ता है। अक्सर, यह हम कर रहे हैं या ऐसा नहीं कर रहे हैं कि हमारे उपकरण मैलवेयर से संक्रमित होते हैं।

रॉस बारबर, सेमलट के ग्राहक सफलता प्रबंधक, यह आश्वासन देता है कि मैलवेयर संक्रमण से बचने के लिए हमें क्या करना चाहिए और नहीं करना महत्वपूर्ण है। मैलवेयर संक्रमण के खिलाफ युद्ध में मैलवेयर को कैसे जाना जाता है यह जानने का पहला कदम है।

कंप्यूटर कैसे मैलवेयर से संक्रमित हो जाता है?

1। जब आप किसी अज्ञात साइट पर जाएं

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि ज्यादातर समय आपको नहीं पता कि वेबसाइट पर आने से पहले उसे संक्रमित किया गया है या नहीं। किसी भी व्यक्ति के कंप्यूटर वायरस से संक्रमित होने का मौका, जब वे साइट पर जाते हैं तो लगभग बराबर है आप किसी भी चीज को क्लिक करके और आपका ध्यान कैच करने से बचने के द्वारा संभावित खतरनाक वेबसाइट पर क्लिक करने के जोखिम को कम कर सकते हैं। अक्सर, मैलवेयर स्प्रेडर्स इंटरनेट पर कुछ डाल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे, जो संक्रमित साइट के लिए बहुत से लोगों को प्राप्त करेंगे।

2। अविश्वस्त स्रोतों से फ़ाइलें डाउनलोड करना

के रूप में साझा करने की फ़ाइलें लगभग किसी भी इंटरनेट उपयोगकर्ता की दैनिक आदत बन गई है, साइबर अपराधियों ने बहुत प्रभावी फ़ाइल डाउनलोड करने के माध्यम से मैलवेयर फैल पाया है। इसलिए, वे मैलवेयर फ़ाइलों को वीडियो, संगीत, फिल्म या अन्य सॉफ्टवेयर में संलग्न करते हैं ताकि पीड़ितों को पता न हो कि दुर्भावनापूर्ण फ़ाइल कंप्यूटर में कब हो जाती है ज्ञात और भरोसेमंद स्रोतों से फ़ाइलें, चाहे मीडिया या एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करना हमेशा बुद्धिमान है।

3। जब आप पॉपअप क्लिक करते हैं

पॉपअप संदेश आपके कंप्यूटर की एक निश्चित समस्या के बारे में विज्ञापन या चेतावनी के हो सकते हैं।."चेतावनी" पॉपअप ट्रोजन हमलों के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तरीके हैं। संदेश में अक्सर समस्या को हल करने के बारे में कुछ यादृच्छिक निर्देश शामिल होंगे, लेकिन यह आम तौर पर उपयोगकर्ता को अपने डिवाइस पर मैलवेयर को संक्रमित करने की इजाजत करने का एक तरीका है। ऐसे पॉपअप को अनदेखा करें जब भी वे दिखाई देते हैं।

4। उन्हें स्कैन करने से पहले ईमेल अटैचमेंट खोलना

संलग्नक के साथ ईमेल देखभाल के साथ संभाला जाना चाहिए अगर ईमेल किसी से है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो अटैचमेंट भी नहीं खोलें। वास्तव में, ईमेल को हटाना सबसे अच्छा उपाय है और अगर यह कोई है जिसे आप जानते हैं, लेकिन लगाव संदेहास्पद लग रहा है, इसे डाउनलोड करने के लिए जल्दी नहीं है। सबसे पहले, यह पुष्टि करने के लिए व्यक्ति से संपर्क करें कि क्या लगाव है और यदि आप इसे डाउनलोड करते हैं, तो इसे खोलने से पहले अप-टू-डेट एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर के साथ इसे स्कैन करें।

5। यूएसबी ड्राइव का उपयोग करना

जब एक यूएसबी स्टिक संक्रमित हो जाता है, तो यह मैलवेयर को उस कंप्यूटर से जुड़ा कर सकता है जो इसे से जुड़ा हुआ है। कुछ चिपकियां इतनी बुरी तरह से संक्रमित होती हैं कि वे तुरंत आपके पूरे कंप्यूटर सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं कंप्यूटर और आपकी फ़ाइलों को सुरक्षित रखने के लिए, केवल उन लोगों से यूएसबी स्टिक्स स्वीकार करें जिन्हें आप जानते हैं और हमेशा इसे खोलने से पहले स्टिक को स्कैन करें।

बुनियादी इंटरनेट सुरक्षा उपायों

यहां दो उपाय दिए गए हैं जिन्हें कभी कम नहीं किया जाना चाहिए:

वायरस / मैलवेयर संरक्षण स्थापित करना

संभवत: इस पर जोर देने के लिए एक बुनियादी टिप माना जाता है, लेकिन कई कंप्यूटर, विशेष रूप से घर कंप्यूटर, जो मैलवेयर संरक्षण के बिना कार्य करते हैं। यदि आप अपने कंप्यूटर को मैलवेयर संक्रमण से सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो वायरस / मैलवेयर सुरक्षा अब स्थापित करें आप माइक्रोसॉफ्ट जैसे सम्मानित प्रदाताओं द्वारा प्रदान किए गए मुक्त एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर भी इंस्टॉल कर सकते हैं - हालांकि यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं है, यह बिल्कुल भी विरोधी मैलवेयर सुरक्षा होने से बेहतर है।

अपना सिस्टम और एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर अपडेट रखें

आपका सिस्टम और सॉफ़्टवेयर बनाए रखना अन्य बुनियादी इंटरनेट सुरक्षा उपाय है। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और अनुप्रयोगों को नवीनतम चालकों, अपडेट्स और सुरक्षा पैच के साथ नियमित रूप से अपडेट करना सुनिश्चित करता है कि डिवाइस सुरक्षा खतरों से मुक्त है।

मैलवेयर संक्रमण सबसे दुर्भाग्यपूर्ण चीजों में से एक हो सकता है जो आपके कंप्यूटर या अन्य डिवाइस पर हो सकता है यदि ऐसा होता है, तो यह आपकी लापरवाही के कारण कभी नहीं होने दें। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा मैलवेयर संक्रमण का पता लगाने और न होने के बारे में जानकारी से लैस हैं।

November 28, 2017
सेमट एक्सपर्ट बताता है कि मैलवेयर संक्रमण से कैसे बचें
Reply