Back to Question Center
0

Semalt: एक ट्रोजन वायरस के लिए बाहर देखो!

1 answers:

एक ट्रोजन सबसे आम प्रकार के मैलवेयर में से एक है। सेमल्ट के वरिष्ठ ग्राहक सफलता प्रबंधक निक चयकोवस्की बताते हैं कि साइबर अपराधियों ने आपकी व्यक्तिगत जानकारी चोरी करने और पीड़ितों के कंप्यूटर सिस्टम तक पहुंच हासिल करने के लिए इसका इस्तेमाल किया है। यह कहना गलत नहीं होगा कि लोग जानते हैं कि मैलवेयर और वायरस उनके कंप्यूटर उपकरणों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। दुर्भाग्यवश, ये नहीं जानते कि ये चीजें कितनी खतरनाक हैं और कैसे उन्हें बेहतर तरीके से बचाना है।

एक ट्रोजन वायरस क्या है?

ट्रोजन एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर वायरस है जो आपके सिस्टम और फ़ाइलों को प्रभावित करता है; यह डेटा को बिना समय में भ्रष्ट कर सकता है और यूएसबी और इसी तरह के डेटा ट्रांसफर डिवाइसेज़ को संक्रमित करके अन्य कंप्यूटरों और डिवाइसों और स्मार्टफोनों को खुद का प्रचार करने का प्रयास कर सकता है। ट्रोजन्स बड़ी संख्या में मशीनों को संक्रमित करते हैं और आपके लिए गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कैसे ट्रोजन कार्य

बस ट्रोजन हार्स, ट्रोजन वायरस और मैलवेयर की तरह, पॉप-अप विंडो के रूप में दिखाई देते हैं और अपने कम्प्यूटर सिस्टम को बिना समय में संक्रमित करते हैं। वे एक ईमेल अनुलग्नक के रूप भी ले सकते हैं; एक बार जब आप उन्हें खोले जाने की अनुमति देते हैं, तो वे आपकी मशीन में वायरस फैल सकते हैं। यही कारण है कि आप अज्ञात ईमेल और उनके संलग्नक कभी नहीं खोलना चाहिए ट्रोजन आपके व्यक्तिगत कंप्यूटर तक पहुंच पाने के बाद, यह आपके सभी फाइलों को नियंत्रित और संक्रमित कर सकता है।.संभावना है कि ट्रोजन्स आपके संपूर्ण कंप्यूटर सिस्टम या इसके कुछ फाइलों को नुकसान पहुंचाएंगे। यह खतरनाक हो सकता है यदि आप वित्तीय लेनदेन के लिए अपने कंप्यूटर सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि ट्रोजन्स आपके क्रेडिट कार्ड नंबर या बैंकिंग सूचना सेकंड के भीतर हैकर को भेजेंगे। ट्रोजन्स का इस्तेमाल व्यापक रूप से हैकरों और ऑनलाइन हमलावरों द्वारा दूसरों के पैसे और संवेदनशील फाइलों को चोरी करने के लिए किया जाता है। वे आपके कंप्यूटर लाम्बो की तरह कार्य करते हैं, जो कि हैकर आपके सारे इंटरनेट पर साइबर हमलों को लॉन्च करने के लिए इंटरनेट पासवर्ड या कंप्यूटर का उपयोग करने की अनुमति देता है।

अपने आप को कैसे सुरक्षित रखें

ट्रोजन को हमेशा अपने कंप्यूटर डिवाइस तक पहुंचने से पहले आपकी अनुमति की आवश्यकता है, या तो आप इसे स्वयं चला रहे हैं या वर्ड डॉक्यूमेंट या ईमेल अटैचमेंट के रूप में खोल रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, सबसे लोकप्रिय और शक्तिशाली बचाव ईमेल संलग्नक खोलने या किसी भी अज्ञात कार्यक्रमों को चलाने के लिए नहीं है। जब आप किसी चीज़ के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप इन फ़ाइलों से खुद को दूर रखने के लिए बेहतर हैं; आपको अज्ञात वेबसाइटों से फ़ाइलें या सॉफ़्टवेयर डाउनलोड नहीं करनी चाहिए। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रोग्राम और सॉफ़्टवेयर को अपडेट करते रहें; एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के पुराने संस्करणों का उपयोग करने से बचें क्योंकि वे आपके लिए गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। अपना इंटरनेट और वाईफाई पासवर्ड सुरक्षित रखने के लिए, सप्ताह में दो बार उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बदलना महत्वपूर्ण है। दोनों हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर फायरवॉल्स खतरनाक वेब ट्रैफिक को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और ट्रोजन्स अज्ञात स्थानों से डाउनलोड करने से रोक सकते हैं।

निष्कर्ष

इन सब बातों को याद रखना आसान है, लेकिन ट्रोजन और वायरस से छुटकारा पाने का कोई रास्ता नहीं है। यहां तक ​​कि जब आप एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर और मैलवेयर प्रोग्राम स्थापित करते हैं, तो आप ट्रोजन्स को नहीं हटा सकते ये कार्यक्रम विभिन्न रूपों, विभिन्न संकुल में आते हैं और पूरे से नहीं बचा सकते हैं। शीर्ष पायदान सुरक्षा पैक आपके कंप्यूटर से ट्रोजन हटाने में असमर्थ हैं; बजाय, वे आपको निर्दिष्ट करते हैं कि किस तरह की सावधानियां और सुरक्षा आपको चाहिए सभी बेकार सॉफ़्टवेयर को अक्षम और अनइंस्टॉल करना महत्वपूर्ण है इन चीजों के साथ, आप अपने कंप्यूटर को वायरस और ट्रोजन्स दोनों से काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं।

November 28, 2017
Semalt: एक ट्रोजन वायरस के लिए बाहर देखो!
Reply