Back to Question Center
0

सेमल: ईमेल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरल ट्रिक्स

1 answers:

इंटरनेट तक पहुंचने वाले हर व्यक्ति को कुछ बिंदु पर ईमेल का उपयोग करना है चाहे वे चाहते हैं या नहीं एक ईमेल संचार के "वास्तविक" माध्यम के रूप में खड़ा है, क्योंकि कंपनियां ईमेल के साथ दूसरों के साथ संवाद करने के लिए उपयोग करती रहती हैं, और यह ऐसा कुछ है जो परिवर्तन की संभावना नहीं है।

तथ्य यह है कि हर व्यक्ति को ईमेल के माध्यम से पहुंच प्राप्त करना मुख्य कारण है कि वे वायरस, रैनमावेयर और मैलवेयर से ईमेल के माध्यम से भेजे जाने के लिए सुरक्षा के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ का प्रयास करना चाहिए। जैसा कि कंपनियां अपने ईमेल के माध्यम से अधिक संवेदनशील जानकारी से निपटना जारी रखती हैं, हैकर उन्हें बहुत मूल्यवान समझते हैं और इसके बारे में हर चीज को अपने हाथों में लेने की कोशिश करते हैं।

कुछ आम संक्रमण खराब हैंडलिंग और ईमेल के उपयोग का परिणाम हैं। आर्टेम अगागारियन सेमल ग्राहक सफलता प्रबंधक ने ईमेल सुरक्षित करने के तरीकों की एक सूची तैयार की है:

अज्ञात प्रेषकों से अटैचमेंट्स डाउनलोड न करें

यह सबसे आसान सलाह है जो कभी भी प्राप्त हो सकती है। अगर कोई ईमेल इनबॉक्स तक पहुंचता है और प्रेषक परिचित नहीं लगता है, तो ईमेल को एक बार में त्याग दें कुछ हैकर्स आजकल एक नई रणनीति के साथ आए हैं, जहां वे अपने ईमेल में महत्व या तात्कालिकता की भावना पैदा करते हैं। इन ईमेल को खोलने पर, उपयोगकर्ताओं को आम तौर पर इसे एक लगाव मिलता है।

हैकर्स अपने दुर्भावनापूर्ण कोड को छिपाने के लिए सबसे अहानिकर दिखने वाला भी उपयोग करते हैं। दूसरों को धोखे की तकनीकों का उपयोग करना पसंद करना चाहिए, जैसे वे मान्य प्रेषक हैं स्पूफिंग उन्हें जटिल तकनीकों का उपयोग करने के लिए उन्हें अपने ईमेल शीर्षकों और पते विश्वसनीय स्रोतों से आते हैं जैसे लगने देती है। हमेशा ऐसे ईमेल की तलाश में रहें, क्योंकि सभी ईमेल संदेशों पर एक बड़ा खतरा है।.

शब्द डॉक

अधिकांश लोगों को यह नहीं पता होगा, लेकिन .doc और .docx एक्सटेंशन कुछ सबसे लोकप्रिय वैक्टर हैं जो हैकर्स मैलवेयर के साथ ईमेल को संक्रमित करते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेज इन "मैक्रो" सुविधाओं से बहुत अच्छा फायदा उठाते हैं। फिर भी, खतरनाक वायरस को निकालने के लिए हैकर उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं।

पहले से ही, एक जटिल फ़ाइल के रूप में प्रारंभिक स्रोत के साथ, ईमेल के माध्यम से फैल जटिल ransomware की रिपोर्टें हैं इसलिए, जब तक कि प्रेषक को ऊपर-बोर्ड होने की पुष्टि नहीं होती है, शब्द अटैचमेंट से बचें क्योंकि वे हानिकारक वायरस हो सकते हैं।

कभी भी व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं करें

वर्तमान में, एकमात्र ज्ञात तरीका है जिसके माध्यम से हैकर्स संगठनों के लिए साइबर-सुरक्षा में प्रवेश करते हैं फ़िशिंग के माध्यम से, जैसा कि वेरिज़न द्वारा रिपोर्ट किया गया है। यदि हैकर्स यह सही करते हैं, फ़िशिंग को किसी भी तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं होगी इसका कारण यह है कि जब कर्मचारी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि पासवर्ड और उपयोगकर्ता नामों को फैलाते हैं, अपराधियों को इन आईटी प्रणालियों में तोड़ते हैं और इन ईमेल की जानकारी चोरी करते हैं इसके बाद वहां काम कर रहे कर्मचारियों से ली गई जानकारी का उपयोग करते हुए बड़े संगठन पर हमला करना आसान हो जाता है। अधिकांश मामलों में, फ़िशिंग प्रयासों से उपयोगकर्ताओं को एक पासवर्ड रीसेट करने के लिए आईटी कार्यकर्ताओं का दावा करने का दावा मिलता है और व्यक्तिगत जानकारी भेजने के लिए कहा जाता है।

एक ईमेल में एम्बेडेड ए लिंक पर कभी भी क्लिक न करें

यदि कोई उस पर क्लिक करने के निर्देशों के लिंक के साथ एक संदिग्ध ईमेल प्राप्त करता है, तो हमेशा ईमेल की उपेक्षा करें यहां उपलब्ध हाइपरलिंक आसानी से डाउनलोड पृष्ठों पर रीडायरेक्ट हो सकते हैं जिसमें मैलवेयर, ट्रोजन्स और अन्य वायरस शामिल होते हैं।

पासवर्ड को नियमित रूप से बदलें

अब एक अलग पासवर्ड रखना सुनिश्चित करें और फिर जानवर-बल के हमलों को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। उपयोगकर्ताओं को हर महीने कम से कम एक या दो बार ऐसा करना चाहिए।

November 28, 2017
सेमल: ईमेल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरल ट्रिक्स
Reply