Back to Question Center
0

सेमलेट: चेतावनी! वह ऐप भेड़ के कपड़ों में एक भेड़िया है

1 answers:
-->

एक बार, यह समाचार में बताया गया कि प्रसिद्ध पोकीमॉन गो खेल के नकली संस्करण, Google पर जाने वाले मैलवेयर घोटाले, Google Play Store में देखा गया था। समाचार एक मौजूदा समस्या पर साफ कर दिया। नकली ऐप्स हानिकारक हो सकते हैं; इस अर्थ में, जब तक वे स्थापित हो जाते हैं तब तक वे उपकरणों को लॉक कर सकते हैं। (1 1)

आर्टेम अपग्रेनिअल, सेमाल्ट वरिष्ठ ग्राहक सफलता प्रबंधक, का कहना है कि उपयोगकर्ताओं को अपने फोन को रिबूट करना होगा या अपने फोन को अनलॉक करने के लिए एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर स्थापित करना होगा। (1 1)

आम तौर पर, दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन आपके फ़ोन के प्रदर्शन के लिए हानिकारक होने वाली समस्याएं पैदा करते हैं, इसलिए इसे बेकार बनाते हैं। इसके अलावा, दुर्भावनापूर्ण ऐप्स विज्ञापनों को प्रदर्शित करते हैं, जो दावा करते हैं कि खतरनाक वायरस ने आपके फोन को संक्रमित कर दिया है। ऐसे ऐप्स भी ऐसे उपयोगकर्ताओं को सतर्क करते हैं कि वे खतरनाक मैलवेयर को हटाने के लिए अपने उपकरणों को स्कैन करने के उद्देश्य से महंगा उपकरण बेचते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को उपकरण खरीदने के लिए प्रेरित करता है।

Google, अपने प्रयासों के माध्यम से, इनमें से कुछ ट्रोजन्स प्ले स्टोर से कुशलता से हटा दिए गए हैं। इसके अलावा, यह जुडी मैलवेयर जैसे छिपे हुए लोगों को खोजना जारी है। एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों दोनों को संक्रमित करने वाले जूडी ने, जिस समय की खोज की थी, करीब 36 मिलियन एंड्रॉइड डिवाइस पर हमला किया था। (1 1)

किसी भी लोकप्रिय ऐप का अभी भी ऐसे तरीकों से प्रतिलिपि होने का जोखिम हो सकता है। हालांकि, Google Play Store से ऐप डाउनलोड करने से पहले, आप कुछ आवश्यक कदमों के माध्यम से जा सकते हैं:

  • तीसरे पक्ष के ऐप स्टोर से बचें। इस तथ्य के बावजूद कि Google Play Store ऐप्स की जांच करता है, ये वायरस अभी भी प्ले स्टोर में पाए जाते हैं। जैसे, मैलवेयर को तीसरे पक्ष के ऐप स्टोर में मिल जाने की अधिक संभावना है, जो शायद ही कभी क्षुधा जांचते हैं। इसलिए, ऐसे ऐप स्टोरों से बचने के लिए यह वांछनीय है।
  • ऐप निर्माता का नाम सत्यापित करें। चूंकि ग़लती से एक नकली ऐप डाउनलोड करना आसान है, ऐप डेवलपर के नाम की पुष्टि सही है।
  • ऐप समीक्षाएं पढ़ें। ऐप स्टोर में होने पर, उपयोगकर्ता समीक्षाएं जांचें इसके अलावा, विशेषज्ञ और तकनीकी प्रकाशनों की समीक्षा करें। उपयोगकर्ता की समीक्षा दुर्भावनापूर्ण ऐप्स का पता लगाने में सहायक होती हैं।
  • सुरक्षा सॉफ्टवेयर स्थापित करें कई कंपनियां पीसी एंटीवायरस और उनके मोबाइल संस्करण प्रदान करती हैं, जिनमें एवीजी, बिटडेफ़ेडर, अवास्ट और कस्पेस्की शामिल हैं। इस तरह की सुरक्षा सॉफ्टवेयर को एक छोटे से वार्षिक शुल्क के लिए अधिग्रहण किया जा सकता है और एक बार स्थापित होने पर वे आपके सभी इंस्टॉल किए गए ऐप्स को स्कैन करेंगे और एक बार संक्रमित वेबसाइट का पता लगाने के बाद आपको चेतावनी भी देंगे।
  • अपने एंड्रॉइड ओएस को अपडेट करें सुनिश्चित करें कि आप अपने फोन को नवीनतम खतरों से बचाने के लिए एप्स और ओएस अपडेट के नवीनतम संस्करण डाउनलोड करते हैं।

सुरक्षा खबरों का पालन करें। सॉफ्टवेयर सुरक्षा कंपनियों ने सुरक्षा उल्लंघनों और ट्रोजन्स की अधिकांश खोज की है इस मामले में, एंटीवायरस प्रदाता ESET लुकास स्टेफैंको, अपनी रिपोर्ट में एक मैलवेयर शोधकर्ता, ने बताया कि कुछ नकली ऐप्स Google Play स्टोर पर एक लॉक स्क्रीन रेंशोवेयर बनाते हैं। ऐसी परिस्थिति जो आपको आपके डिवाइस से बाहर की ओर ले जाती है और आपके डिवाइस को साइबर अपराधी का भुगतान करने वाली स्थिति पर अनलॉक करेगी।

सुरक्षा के हिस्से के रूप में, आप अपने डिवाइस को बैकअप सुनिश्चित करते हैं क्योंकि आप दुर्भावनापूर्ण ऐप को गलती से डाउनलोड कर सकते हैं फिर आप अपने डिवाइस को फैक्टरी रीसेट कर सकते हैं। इसलिए, आप अपने डेटा को वायरस के बिना पुनर्स्थापित कर सकते हैं और फिर अपने डिवाइस को साफ रखने के लिए सुरक्षा ऐप चला सकते हैं।

November 28, 2017
सेमलेट: चेतावनी! वह ऐप भेड़ के कपड़ों में एक भेड़िया है
Reply