Back to Question Center
0

सेमाल्ट से सुझाव: एक फ़िशिंग घोटाले की पहचान कैसे करें

1 answers:

फ़िशिंग अनकही उपयोगकर्ताओं को धोखा देने की कोशिश करने के लिए स्कैमर द्वारा एक प्रयास है। वे अपने संदेश को वैध कंपनियों से मिलते हैं और फिर लोगों को उनके विवरण देने में छल देते हैं, और परिणामस्वरूप उन्हें पहचान की चोरी के लिए इस्तेमाल करते हैं। कुछ विवरण जैसे बीटी उपयोगकर्ता नाम, या पासवर्ड के रूप में लक्षित है यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बीटी बिना किसी कारण के निजी जानकारी या बैंकिंग विवरण मांगते हैं। इसके अलावा, बीटी ईमेल में संलग्नक नहीं होते हैं

जूलिया वाश्नेवा, सेमल वरिष्ठ ग्राहक सफलता प्रबंधक, सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को हमेशा ऐसे संकेतों की तलाश में रहने की सलाह देता है, क्योंकि वे संभावित घोटाले का संकेत देते हैं।

फ़िशिंग ईमेल को कैसे स्पॉट करें

जो उपयोगकर्ता सत्यापन पर जोर देते हैं, या व्यक्तिगत जानकारी मांगते हैं, उन्हें संदेह है, और उपयोगकर्ताओं को उनसे बचने की आवश्यकता है। वे निम्न रूप लेते हैं:

  • अनपेक्षित ईमेल जो सच्चे प्रस्तावों के लिए बहुत अच्छा प्रदान करते हैं
  • एक ईमेल लिंक जो एक वेबसाइट पर रीडायरेक्ट करता है, जो एक खाते के विवरण की पुष्टि करने के लिए कहता है।
  • फ्रॉडस्टर्स एक ऐसी कहानी तैयार करते हैं जिसमें पीड़ितों को लुभाने की जरुरत होती है।
  • हमेशा टाइप किए गए यूआरएल का उपयोग करें और ईमेल संदेशों में एम्बेडेड नहीं।
  • ईमेल में इस्तेमाल किए गए व्याकरण और छवियों की शुद्धता का विश्लेषण करें।

एक फ़िशिंग ईमेल प्राप्त करने के लिए कदम

लिया गया कार्रवाई इस बात पर निर्भर करती है कि उपयोगकर्ता ने ईमेल कैसे खोला। बीटी के फ़िशिंग ईमेल पर फिशिंग ईमेल से निपटने के लिए विभाग का उपयोग फ़िशिंग @ बीटी डॉट कॉम से किया जाता है, अगर कोई उनके साथ संपर्क में रहना चाहता है।

यदि किसी ने लिंक पर क्लिक नहीं किया है या उत्तर नहीं दिया है, लेकिन ईमेल खोला है, तो चिंता का कोई कारण नहीं है।.एक मौका है कि कोई समझौता नहीं हुआ है, किसी को ईमेल को ध्वज करना चाहिए और इसे बीटी पर फ़िशिंग डिपार्टमेंट पर भेज देना चाहिए और इसे से छुटकारा मिल जाएगा।

यदि कोई लिंक पर क्लिक करता है, या एक एम्बेडेड अटैचमेंट डाउनलोड करता है, लेकिन फ़ॉर्म में कुछ भी नहीं भरता है, तो आपको वायरस की जांच करनी चाहिए और फिर ईमेल की रिपोर्ट करनी चाहिए।

यदि कोई अपना विवरण प्रदान करता है, तो पहली बात यह है कि सुरक्षा कारणों से कंप्यूटर को स्कैन करना है। फिर, बीटी खाते को फिर से सुरक्षित रखें क्योंकि समझौता करने का मौका हो सकता है। समझौता खाते, और ईमेल से निपटने के तरीके पर मार्गदर्शिकाएं हैं। ग्राहक के पक्ष में, पासवर्ड बदलने और विशेषज्ञ प्रत्येक खाते के लिए एक अद्वितीय का उपयोग करने की सलाह देते हैं। बैंकों को किसी भी असामान्य गतिविधि को ध्वजांकित करने की आवश्यकता होती है, अगर किसी ने अपने बैंक विवरण पहले ही दे दिए हैं। अंत में, फ़िशिंग विभाग को ईमेल की रिपोर्ट करें।

फ़िशिंग ईमेल कौन लाता है?

2012 और 2013 के आंकड़ों के मुताबिक करीब 37.3 लाख उपयोगकर्ता फ़िशिंग ईमेल प्राप्त करते हैं। सबसे संभावित स्पष्टीकरण यह है कि स्कैमर उपयोगकर्ता के फ़िशिंग प्रयासों के लिए उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता ईमेल प्राप्त करने के लिए उपयोग करते हैं। वे स्वचालित बॉट्स, फर्जी वेबसाइट्स का उपयोग करते हैं, वास्तविक वेबसाइट डेटाबेस को हैकिंग करते हैं, अन्य धोखेबाजों की सूची खरीदते हैं, फ़िशिंग ईमेल को रोकने वाले वेबसाइट होने का नाटक करते हैं। इस तरह की ईमेल प्राप्त करने से उपयोगकर्ता को जोखिम पर स्वचालित रूप से नहीं डाल दिया जाता है, यह उसके बाद की गई कार्रवाई है जो उन्हें जोखिम में डालती है।

फ़िशिंग गतिविधि के विरुद्ध सुरक्षा

  • कंपनी बीटी संरक्षित प्रदान करती है, जिससे इंटरनेट से जुड़े सभी उपकरणों पर मैलवेयर हमलों को रोकने में मदद मिलती है।
  • बीटी नेटप्रोटक्ट प्लस डाउनलोड करना एक अतिरिक्त लाभ है क्योंकि यह अपने उपयोगकर्ताओं को संभावित खतरों पर सूचनाएं प्रदान करता है क्योंकि बीटी अन्य उपयोगकर्ताओं से सभी फ़िशिंग ईमेल नेटप्राटकट प्लस टीम तक भेजती है।
  • खतरों को कम करने के लिए हमेशा स्पैम फ़िल्टर चालू करें।
  • सभी वेबसाइट सॉफ़्टवेयर को अपडेट करना सुनिश्चित करें।
  • कभी एक संदिग्ध ईमेल का जवाब न दें।

बीटी ग्राहक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रावधान

कंपनी ने एक लिंक प्रदान किया है, जिसमें उपयोगकर्ता सभी संदिग्ध ईमेल को अग्रेषित कर सकते हैं, जो वे तुरंत नीचे ले जाते हैं यह फ़िशिंग गतिविधि में भाग लेने के लिए समझा जाने वाली सभी वेबसाइटों को निगरानी रखने में मदद करता है और कार्य में पकड़े जाने पर उन्हें नीचे ले जाता है।

November 28, 2017
सेमाल्ट से सुझाव: एक फ़िशिंग घोटाले की पहचान कैसे करें
Reply