Back to Question Center
0

बैंक फिशर द्वारा हुक किए जाने के बारे में थक गए? सेमाल्ट से गाइड करने के लिए नीचे जाओ

1 answers:

ऑनलाइन धोखाधड़ी गतिविधियों फ़िशिंग के साथ एक नया मोड़ ले रही हैं। ऑनलाइनक्षेत्र एक असीम बाजार की क्षमता के साथ एक विशाल आर्थिक संसाधन है कई वेबसाइटें और ई-कॉमर्स व्यवसाय लाभ के लिए इस चैनल का उपयोग करते हैंवेब पर कई ग्राहकों से बैंकों जैसे वित्तीय संस्थानों का एक ऑनलाइन मंच है, जहां अधिकांश लेनदेन कर सकते हैंपाए जाते हैं। बैंकों को सबसे अधिक हैकर्स के उल्लंघन के साथ-साथ इंटरनेट धोखाधड़ी के मामलों से ग्रस्त हैं, जो लाखों बैंकिंग से दूर चोरी करते हैंसंस्थानों और साथ ही व्यक्ति जो व्यवसायिक प्रक्रियाओं को अपना रहे हैं

हालांकि, धोखेबाज और अन्य अपराधियों के पास इस मंच का उपयोग करने का मौका है। अधिकांशधोखाधड़ी के मामलों में बैंकरों या हैक बैंक की वेबसाइटें आती हैं। फ़िशिंग में क्लोन पृष्ठों के साथ-साथ एक विशेष क्लोन साइट भी शामिल हैबैंक। हेकर्स अपने संभावित लोगों को बहुमूल्य जानकारी प्रदान करने के लिए स्पैमिंग या हूविंग ब्राउज़र जैसे तरीकों का उपयोग कर सकते हैंनकली पृष्ठ पर नतीजतन, निजी बैंकिंग जानकारी हैकर्स को रिसाव करती है, जहां वे ऐसे हजारों व्यक्तियों को लक्षित कर सकते हैं। बैंकोंनुकसान के साथ-साथ बीमा कंपनियों को इस तरह के अपराधों के खिलाफ बीमा करने का प्रयास करते हैं।

ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से फ़िशिंग हो सकती है। यह जानना आवश्यक हैखतरनाक हमलों को रोकने के लिए इनमें से कुछ तरीकों का मिलान होता है जबकि अन्य में इन विधियों में से एक या दो संयोजन होते हैं।

मैक्स बेल, के प्रमुख विशेषज्ञों में से एक Semalt ,निम्नलिखित फ़िशिंग तकनीकों में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है:

  • ड्रैकेट मेथड

इस दृष्टिकोण में एक नकली ईमेल प्रदाता मेलिंग सेवा बनाने शामिल हैवैध कानूनी अनुभाग की तरह दिखाई देते हैं जहां स्पैमर बैंक लोगो और अन्य विश्वसनीयता जानकारी जारी रखने वाले ईमेल भेजता है। लक्ष्ययहाँ ग्राहकों को जानकारी प्रदान करने में विषयों को लुभाने के लिए है आम जन स्पैमिंग प्रक्रियाओं में से कुछ इस पद्धति का उपयोग करते हैं।

  • रॉड-एंड-रील विधि

इस तकनीक में कुछ प्रत्यक्ष लक्ष्यीकरण शामिल हैं। हैकर्स के पास कुछ संपर्क जानकारी हो सकती हैशिकार से वे जासूसी कर रहे हैं फिर वे किसी उपयोगकर्ता से जानकारी पुनर्प्राप्त करने के कुछ लक्षित तरीकों को संकेत कर सकते हैं व्यक्तिगत जानकारीजैसे ऑनलाइन प्रवेश के लिए बैंक लॉगिन विवरण इस तरह से बाहर निकल सकते हैं।

  • लॉबस्टरपॉट विधि

यह तकनीक नकली वेबसाइट बनाने पर जोर देती है जो वैध पृष्ठों की तरह दिखती हैं। प्रत्येक पृष्ठ,पॉपअप, और वैध बैंकिंग साइट में से एक के रूप में एक सेवा कार्य। एक संकीर्ण स्थान को लक्षित करने के माध्यम से, साइबर-आपराधिक सक्षम हो सकता हैस्पैमिंग तकनीकों का उपयोग करने के लिए शिकार को ईमेल पर प्रतिक्रिया या नकली डोमेन पर एक बैंकिंग प्रक्रिया करने के लिए सक्षम करने के लिए।

  • गिल्नेट फ़िशिंग

इस विधि में पीड़ित के ब्राउज़र पर कुछ स्क्रिप्ट या कोड इंजेक्शन शामिल है। नतीजतन,वैध बैंकिंग वेबसाइटों का दौरा करते समय जालसाज़ कीस्ट्रोक तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। इसके अलावा, उन्हें अनुप्रेषित करना संभव हैएक नकली वेबसाइट पर

निष्कर्ष

इंटरनेट धोखाधड़ी आजकल सबसे ज्यादा बैंकिंग संस्थाओं का सामना करना पड़ती है। बुहत सारे लोगहैकर्स और अन्य साइबर अपराधियों के प्रभाव से हर दिन का सामना करना पड़ता है जो इनमें से कुछ धोखाधड़ी लेनदेन करते हैं। फ़िशिंग और स्पैमिंगहमले उन लोगों को ग्राहकों की जानकारी और डेटा का पर्दाफाश करते हैं जो कई नकदी के साथ दूर हो जाते हैं। आप धोखाधड़ी और फ़िशिंग के बारे में सीख सकते हैंइस गाइड का उपयोग इसके अलावा, आप अपनी बैंकिंग प्रक्रियाओं के साथ-साथ आपके क्लाइंटों को भी सुरक्षित कर सकते हैं, इसलिए इसमें से कुछ को बढ़ा सकते हैंआपकी वेबसाइट पर इंटरनेट सुरक्षा उपायों।

. Source - open source php mysql report builder
November 28, 2017