Back to Question Center
0

एसक्यूएल इंजेक्शन क्या हैं? - सेमाल्ट से अंतर्दृष्टि

1 answers:

एसक्यूएल इंजेक्शन एक आम हैक है, जो कि ज्यादातर हैकर्स आज तक उपयोगी साबित होते हैं। यह हमलाएक वेबसाइट का उपयोग करने की सुरक्षा और गोपनीयता का समझौता कर सकते हैं यह एक सुरक्षा कोड छेड़ने वाले वेबसाइट कोड की भेद्यता का उपयोग करता है,जो हैकर्स साइट के डेटाबेस तक पहुंच सकते हैं। इस अवधारणा से, रूट को खोजने के लिए अनुभवी हैकर्स के प्रयासों को लेता हैएक नेटवर्क के माध्यम से एक दूरस्थ स्थान से एक सर्वर का उपयोग एसक्यूएल इंजेक्शन के साथ, कोई भी वेबसाइट से जानकारी एकत्र कर सकता हैजैसे उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी।

स्ट्रक्चर्ड क्वेरी लैंग्वेज (एसक्यूएल), एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जो कंप्यूटर की अनुमति देता हैकिसी सर्वर पर डेटा तक पहुंच, संपादित या लिखना एसक्यूएल इंजेक्शन कुछ विशिष्ट प्रकार के सर्वर डाटाबेस पर काम करता है, जो कि इस तरह का पेश करता हैभेद्यता। इस हमले के अधीन होने वाले कुछ डेटाबेस में एमएस एसक्यूएल सर्वर, ओरेकल, एक्सेस, फ़्इंमेकर प्रो और माइएसक्यूएल शामिल हैं। एक सेप्रोग्रामर का दृष्टिकोण, प्रत्येक ऑनलाइन फार्म या इनपुट पाठ फ़ील्ड के लिए बॉक्स सर्वर पर कमांड चलाने का मौका प्रदान करता है Nikचाकोव्स्कीय, द Semalt वरिष्ठ ग्राहक सफलता प्रबंधक, बताते हैं कि हैकर्स इस डेटाबेस पर इस भेद्यता का उपयोग करते हैं और कई हमलों को प्राप्त करते हैं।

काम में एसक्यूएल इंजेक्शन

अधिकांश वेबसाइटें कुछ रूपों का समर्थन करती हैं जिससे उपयोगकर्ता कुछ आंकड़ों को इनपुट कर सकता है। Source - consejos para fotografia profesional.इसमौका एकमात्र तरीका है जिसके माध्यम से ग्राहक एक साइट के साथ जुड़ सकते हैं और उनकी कुछ ज़रूरतें और जांच में समाधान प्राप्त कर सकते हैं। फ़ील्ड, जो कर सकते हैंइनपुट आदेशों के लिए अनुमति दें जैसे कि इसमें फ़ॉर्म, टेबल, समर्थन अनुरोध, खोज बटन, टिप्पणी फ़ील्ड, फ़ीडबैक फ़ील्ड, साइन अप करेंरूपों के साथ-साथ रूपों पर लॉग ऑन करें एक सर्वर इन फॉर्मों से डेटा को एक कमांड के रूप में पढ़ता है, जो उपयोगकर्ता को जानकारी संपादित करने और बदलने के लिए अनुमति देता हैसर्वर में इस हमले को रोकने के लिए कुछ तकनीकें सर्वर तक पहुंचने से पहले प्रविष्टि रूपों पर जानकारी के एन्क्रिप्शन को शामिल कर सकती हैं।

एसक्यूएल इंजेक्शन के हमले इस मौके का इस्तेमाल करते हैं। सर्वर पर एक जोखिम है, जो किइस हमले के लिए अधिकांश प्रकार के हेकर्स अन्य प्रकार के आदेशों को निष्पादित करते हैं। अपराधी अन्य को लगाकर सर्वर की सुरक्षा का समझौता करते हैंसर्वर पर कमांड की तरह यह हमले मूल्य की जानकारी का पर्दाफाश कर सकता है जैसे पाठ इनपुट के रूप में मौजूद हर जानकारी।इसके अलावा, हैकर फ़ाइलें अपलोड, डाउनलोड, संपादित, बदल सकते हैं या इन डेटाबेस के सर्वर पर मौजूद फाइलों को हटा सकते हैं। यहवेबसाइट डिजाइन करते समय एक सुरक्षा कोड का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष

हर ई-कॉमर्स व्यवसाय के लिए कुशलता से चलने के लिए, कुछ होने चाहिएसाइबर सुरक्षा गारंटी की पर्याप्त स्तर हालांकि, हम तकनीकी को लक्षित करने वाली वेबसाइट बनाते हैं, जो व्यापार या खरीद के लिए अनुमति देता हैएक खरीदार से एक हैकर का इरादा कभी विचार नहीं होता, और यह पूरी प्रक्रिया को कमजोर बनाता है। SQL इंजेक्शन एक विशेष हैहैक का प्रकार, जो कि अधिकांश वेबसाइट कोडों की भेद्यता का उपयोग करता है। एक हैकर सर्वर पर प्रवेश कर सकता है और कुछ प्रमुख प्रदर्शन कर सकता हैहैक्स और हमलों इस प्रकार की भेद्यता वेबसाइट की सुरक्षा से समझौता करती है, और यह आपके एसईओ प्रयासों को असफल कर सकती है। आप ऐसा कर सकते हैंअपनी साइट पर एसक्यूएल इंजेक्शन के हमलों से बचने के लिए इस गाइड का उपयोग करें। इसके अलावा, आप अपने ग्राहकों को आसन्न खतरे पर संवेदनशील बना सकते हैं और रख सकते हैंउन्हें हमले से सुरक्षित

November 28, 2017