Back to Question Center
0

उपयोगकर्ता अनुभव बनाम उपयोगकर्ता समझना

1 answers:

मुझे इस साल वेब डिज़ाइनर और डेवलपर्स के साथ यूजर इंटरफेस (यूआई) और यूज़र इंटरफेस (यूएक्स) के साथ कई विचार-विमर्श हुआ और इसमें अंतर क्या है ईकॉमर्स व्यापारियों के लिए, यदि आप अपने ऑनलाइन स्टोर के किसी भी प्रकार के नए डिजाइन की योजना बना रहे हैं तो अंतर जानने में महत्वपूर्ण है।

आपके ऑनलाइन स्टोर के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक उपयोगकर्ता का अनुभव है भले ही आपकी वेबसाइट कितनी खूबसूरत दिखती है, अगर आप उस उपयोगकर्ता के प्रकार का अनुभव करने में असफल रहते हैं जो आपके खरीदार तलाश कर रहे हैं, तो वे आपकी साइट को छोड़ देंगे और कहीं और खरीदारी करेंगे। आजकल बहुत अच्छी तरह डिज़ाइन किए गए स्टोर हैं, दुकानदार सभी साइटों से उस प्रकार के अनुभव की मांग करते हैं

यह आलेख यूआई और यूएक्स के बीच के अंतर की पड़ताल करता है और जब आप अपनी वेबसाइट पर फिर से डिज़ाइन करते हैं तो आपको अपनी टीम के सही संसाधनों की आवश्यकता होती है।

एक उपयोगकर्ता अनुभव को परिभाषित करना

यहां कुछ तत्व हैं जो आपके ऑनलाइन स्टोर के उपयोगकर्ता अनुभव को प्रभावित करते हैं।

  • दृश्य अपील रंग, ब्रांडिंग, इमेजरी, लेआउट।
  • खोज और नेविगेशन आप जो जल्दी से ढूंढ रहे हैं उसे ढूंढने की योग्यता
  • साइट मानचित्र कैसे साइट वर्गीकृत और वर्गीकृत किया जाता है
  • सामग्री उत्पादों और उत्पाद श्रेणियों के साथ संबद्ध पाठ, चित्र, वीडियो की गुणवत्ता और मात्रा।
  • उपयोग में आसानी। क्या उपयोगकर्ता आसानी से इस साइट पर, गाड़ी में और बाहर खरीदारी कर सकते हैं, शॉपिंग सूचियां बना सकते हैं, शिपिंग लागत पा सकते हैं?
  • सहायता की उपलब्धता ऑनलाइन चैट, ईमेल सहायता, स्वयं सेवा खातों
  • प्रदर्शन साइट तेजी से है?
  • भुगतान विकल्प और प्रक्रिया क्या आप कई भुगतान विधियों की पेशकश करते हैं, क्या वे क्रेडिट कार्ड की जानकारी, पेपैल एक्सप्रेस या अन्य तृतीय पक्ष भुगतान प्रणाली के साथ चेकआउट कर सकते हैं?
  • शॉपिंग कार्ट क्या यह नेत्रहीन अपील करता है? शिपिंग जानकारी उपलब्ध है?
  • छवि विशेषताओं ज़ूम और पैन, वैकल्पिक चित्र?
  • निजीकरण क्या स्टोर निजीकृत सामग्री वितरित करता है?
  • मर्केंडाइजिंग प्रचारक वस्तुओं को अच्छी तरह से प्रदर्शित और उपलब्ध हैं, सर्वोत्तम-विक्रेता सूची, क्रॉस-विक्रय और अप-विक्रय का उपयोग करते हुए?

वास्तविकता उपयोगकर्ता अनुभव आपकी वेबसाइट के प्रत्येक एक तत्व से प्रभावित है। आप महान नेविगेशन और प्रदर्शन के साथ एक अच्छी तरह से तैयार की गई साइट हो सकती है, लेकिन अगर आपके शॉपिंग कार्ट में शिपिंग अनुमानक की कमी है, तो आप खरीददारों को एक ख़राब डिजाइन वाली साइट पर खो सकते हैं जिसमें एक भी शामिल है

लोव में एक अच्छी तरह से तैयार किए गए उप-मेनू का उदाहरण यहां दिया गया है। कॉम स्टोर अधिकांश साइट्स पर, एक सिंगल पुल-डाउन मेनू में उपलब्ध सामग्री, लिंक और संबंधित सामग्री तक पहुंच प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता को एक स्तर या दो नीचे क्लिक करने की आवश्यकता होगी। Semalt्ट, उपयोगकर्ता अनुभव वास्तव में अच्छी तरह से शुरू होता है, खरीदारी करने वाले समय को बचाता है।

Lowes.com has a well designed sub-menu.

लोव्स कॉम में एक अच्छी तरह से डिजाइन किए उप मेनू है

यूआई और यूएक्स डिजाइनर

हाल ही में 5 साल पहले, अधिकांश यूआई डिजाइनरों ने वास्तव में यूआई और यूएक्स दोनों काम किया था। उस समय, ब्रांडिंग, रंग और समग्र लेआउट पर अधिक ध्यान दिया गया था। कुछ विचार नेविगेशन और क्लिक को कम करने और एक बैक बटन का उपयोग करने के लिए दिया गया था। शॉपिंग कार्ट के भीतर सही रंग, आकार और प्लेसमेंट की पहचान सुनिश्चित करने के लिए आइकन पर बहुत अधिक ध्यान दिया जा रहा था, और आगे भी। Semaltेट बहुत कम डिज़ाइनर थे जो पिछले अनुभाग में सूचीबद्ध शेष उपयोगकर्ता अनुभव पर ध्यान केंद्रित था और वस्तुतः कोई भी व्यक्ति जो खुद को मुख्य रूप से यूएक्स डिजाइनर के रूप में पहचान नहीं करता था।

तब से, हमने दो विषयों को अलग-अलग नौकरी विवरणों में देखा है। यूआई डिजाइनर रचनात्मक पक्ष, ब्रांडिंग, और दृश्य अपील पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। यूएक्स डिजाइनर प्रत्येक साइट के लिए साइट आर्किटेक्चर, पेज लेआउट, फ़ोकस और एक्शनमेबल आइटम पर ध्यान केंद्रित करते हैं - अन्य संसाधनों और सामग्री की उपलब्धता सहित, चाहे एक पॉप-अप या टैब अधिक उपयुक्त हो, और आगे भी. यूएक्स डिजाइनर आम तौर पर खोजने और अधिक महंगे हैं।

डिजाइन प्रक्रिया

डिजाइन प्रक्रिया पर मिमल लगाना और भूमिकाएं, जिम्मेदारियों और डिलिवरेबल्स की पहचान करना। हर डिजाइनर या एजेंसी ऐसा नहीं करता है वास्तव में, कुछ करना इसलिए आपको अपने संभावित डिजाइनरों के साथ विस्तार से इस पर चर्चा करने की आवश्यकता होगी आपको डिलिवरेबल्स को पूरी तरह से समझना सुनिश्चित करें। अधिक विस्तृत और सटीक वे हैं, कम काम है कि आपकी विकास टीम को गलत व्याख्या और त्रुटियों के लिए कम विकल्प छोड़ना होगा।

  1. एक सूचना वास्तुकला बनाएँ। यह आमतौर पर एक यूएक्स डिजाइनर द्वारा किया जाता है। लक्ष्य साइट मानचित्र की पहचान करना है, कितने श्रेणियों और किस प्रकार, कितने पेज टेम्पलेट और प्रत्येक पृष्ठ पर कौन सी सामग्री, तत्व, लिंक और कॉल करने योग्य कार्रवाइयां होगी। इसमें आम तौर पर एक सिस्टम आर्किटेक्ट या डेवलपर की आवश्यकता होती है जो आवश्यक तकनीकी एकीकरण की निगरानी के साथ-साथ ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों की स्थानीय क्षमताओं के स्थानीय ज्ञान भी शामिल होती है।

  2. ब्रांडिंग यह आम तौर पर UI डिजाइनर द्वारा किया जाता है इसमें दृश्य तत्व, रंग, टाइपोग्राफी, लोगो और उच्च-स्तरीय लेआउट शामिल हैं।

  3. प्रारंभिक नकली। ये सामान्य लेआउट और तत्वों की नियुक्ति को कैप्चर करने के लिए किसी साइट के मोटे स्केच हैं। यह आम तौर पर रंगों, वास्तविक छवियों आदि के बिना एक मॉकअप उपकरण में किया जाता है। या तो यूआई या यूएक्स या एक साथ ये आमतौर पर होम पेज के लिए तैयार होते हैं क्योंकि इसमें सबसे सामान्य तत्व (हेडर और पाद लेख और नेविगेशन होते हैं।) कई पुनरावृत्तियों का आमतौर पर उत्पादन होता है।

  4. वायरफ्रेम यूएक्स डिजाइनर द्वारा तैयार लिंक और एकीकरण के बारे में विस्तृत दस्तावेज - यह प्रत्येक पृष्ठ का प्रतिनिधित्व है - ग्राफिक्स के बिना या बिना - एक इमारत के लिए एक खाका के समान के बारे में सोचो सभी तत्वों का पृष्ठ लेआउट सटीक और बहुपरत क्रियाओं की पहचान की जाती है, जैसे पॉपअप, लिंक, मेनू का विस्तार, और अन्य पृष्ठ क्रियाएं कई अलग-अलग वायर-फ्रेमन टूल्स हैं और बहुत से इसमें आजकल अधिक ग्राफिकल तत्व शामिल हैं।

  5. अंतिम मॉकअप ये UI डिजाइनर द्वारा तैयार किए गए हैं। वे वायरफ्रेम लेते हैं और प्रत्येक पृष्ठ पर सभी ग्राफिकल तत्व जोड़ते हैं। एक अंतिम मॉकअप पिक्सेल परिपूर्ण और स्तरित है जिसमें कार्यों और प्रत्येक व्यक्तिगत तत्व शामिल हैं ताकि डेवलपर्स साइट के लिए संपत्ति के संपूर्ण पुस्तकालय तक पहुंच सकें। आदर्श रूप से यह सभी कार्रवाई करने योग्य तत्वों का प्रतिनिधित्व करने के लिए इंटरैक्टिव है। वितरित आमतौर पर एक देशी फ़ोटोशॉप, इलस्ट्रेटर, या आतिशबाज़ी फ़ाइल है। यह आमतौर पर डिजाइनर की व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर है।

  6. विकास विकास दल द्वारा लिया गया वे सीएसएस, एचटीएमएल, जावा, एजेएक्स बनाते हैं और आवश्यक एकीकरण करते हैं।

क्या देखने के लिए

जैसा कि आप एक डिजाइन टीम चुनते हैं, प्रक्रिया के हर चरण से अपने काम को देखें। यह जानकारी वास्तुकला, प्रारंभिक स्केच, वायरफ्रेम और अंतिम डिलिवरेबल्स प्रदान करने के लिए कहें। डिज़ाइन टीम से पूछने की कोशिश करें कि उसके नकली पूर्ण होते हैं या अगर उन्हें अधिक काम की आवश्यकता होती है

प्रयोज्यता के लिए अपनी वास्तविक वितरित वेबसाइटों का परीक्षण करना सुनिश्चित करें। दिन के अंत में, यही सबसे अधिक बिक्री प्रदान करेगा।

. - comodo certificado digital gratis
March 1, 2018