Back to Question Center
0

कैसे उच्च यादगार अनुभव डिजाइन करने के लिए, और क्यों            अत्यधिक यादगार अनुभव कैसे डिजाइन करें, और क्यों संबंधित विषय: चित्र HTML & CSSLayoutAnimationPrototypes & Semalt

1 answers:
अत्यधिक यादगार अनुभव कैसे डिजाइन करें, और क्यों

सेमेल्ट के मुताबिक, 2017 तक, 89% विपणक ग्राहक अनुभव को अपने प्राथमिक विभेदक होने की उम्मीद करते हैं। हमारे एप्लिकेशन और वेबसाइट्स को अलग सेट करने के लिए भयानक ग्राहक अनुभव बनाने के लिए, हमें थोड़ा सीखना होगा कि हमारे दिमाग कैसे काम करते हैं और हम ऐसे अनुभव कैसे बना सकते हैं जो यादगार हैं।

तथ्य: मानव दिमाग आलसी हैं। हमें एक शॉर्टकट पसंद है

Semaltेट इस पर एक नज़र डालता है कि हम उपयोगकर्ता के अनुभवों को कैसे डिजाइन करते हैं, और आलसी दिमाग के लिए कैसे डिजाइन कर सकते हैं।

पीक-अंत नियम

नोबेल पुरस्कार विजेता डैनियल कन्नमैन ने सुझाव दिया कि आधुनिक समय में मनुष्य मनोवैज्ञानिक अनुमानी (मूल रूप से, एक मानसिक शॉर्टकट) पीक-एंड नियम नामक एक काम करता है, जिसमें कहा गया है:

लोगों ने बड़े पैमाने पर एक अनुभव का आकलन किया है जो कुल मिलाकर या औसत के आधार पर, बजाय अपने चरम पर (यानी, इसका सबसे गहन बिंदु) और इसके अंत अनुभव के हर पल का प्रभाव तब होता है जब अनुभव सुखद या अप्रिय होता है।

चलिए इसके बारे में एक दूसरे के लिए सोचें। एक बड़ा सौदा मिमलाना

जब हम अनुभव याद करते हैं, तो हम उस प्रमुख घटनाओं के केवल स्नैपशॉट याद करते हैं इसका मतलब यह है कि हम आसानी से एक विलक्षण नकारात्मक घटना को याद कर सकते हैं (जैसे कि एक बेकार ग्राहक सेवा प्रतिनिधि) और अनुभव के बेहतर लेकिन छोटे पहलुओं को भूल जाते हैं (जैसे एक अच्छी तरह से डिजाइन वेबसाइट)। या, इसके विपरीत, हम संपूर्ण अनुभव (खराब वेबसाइट यूएक्स) को नापसंद कर सकते हैं, लेकिन हम जो बाद में याद करेंगे, ये शानदार ग्राहक सेवा प्राप्त की गई है

पीक-अंत नियम: हर रोज़ उदाहरण

इसका एक रोज़ाना उदाहरण है फिल्में । क्या आपने कभी एक शानदार फिल्म देखी है, केवल एक निराशाजनक अंत तक खराब हो जाने के लिए? दो घंटे की वर्तनी बाँधने वाले रहस्य को एक ख़राब ख़त्म होने के साथ बेकार किया जा सकता है, बहुत ही रोमांचक ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव की तरह एक भ्रामक / निराशाजनक चेकआउट से बर्बाद किया जा सकता है।

यहां तक ​​कि अगर अनुभव के बीच में कोई दोष नहीं था, तो यह उस अनुभव का पहलू नहीं है जो उपयोगकर्ताओं को याद होगा

घर्षण के साथ पीक क्षणों को बढ़ावा देना

तो हम जानते हैं कि शॉर्टकट की तरह हमारे दिमाग हम जानते हैं कि उन्हें किसी अन्य क्षण से अधिक अनुभव के अंत और सबसे गहन क्षण याद हैं इसके अलावा, हमें यह भी याद रखना चाहिए कि हमारी यादें दोषपूर्ण ; वे हमेशा सही नहीं होते । लोगों को हमेशा याद नहीं होगा कि आपने उनसे क्या कहा, लेकिन वे याद करेंगे कि आपने उन्हें कैसा महसूस किया

तो, इसके साथ ही, हम यह सुनिश्चित करने के लिए अनुभव में बदलाव कर सकते हैं कि उपयोगकर्ता नकारात्मक क्षण भूल जाएं और याद रखें सकारात्मक वाले। कुछ कामकाज कार्यों, जैसे कि फॉर्म भरना, उपयोगकर्ताओं को नहीं चाहते हैं याद रखना अनुभव को आसान बनाने और घर्षण को हटाने के द्वारा, उपयोगकर्ता इस कदम के माध्यम से हवा कर सकते हैं। हम नहीं चाहते कि पीक क्षण एक भयानक एक हो

एयरबीएनब उदाहरण

समान सकारात्मक अनुभवों पर लागू होता है मान लें कि आपने एयरबॉन्ब पर एक अपार्टमेंट बुक किया है यह बहुत रोमांचक है, है ना? बेशक यह है: आप छुट्टी पर जा रहे हैं! संभावित रूप से निराशाजनक खोज अनुभव को सुनिश्चित करने के लिए अपनी बुकिंग के उत्साह को कम नहीं किया जाता है, एयरबन्ब आपको थोड़ी देर के लिए उत्साहित रखने के लिए घर्षण को जोड़ता है. अब, जब उपयोगकर्ता एयरबैंक को याद करता है, तो वे याद करेंगे कि यह सब कितना रोमांचक था। भले ही Airbnb हमें यात्रा कार्यक्रमों और सिफारिशों को भेजने से परेशान करता है, यह हम ऐसे घर्षण का प्रकार है जो हम में शामिल होने के लिए खुश हैं।

संक्षेप में: घर्षण को हटाकर जल्दी पॉजिटिव पल, और नकारात्मक दर्द अंक के उपयोगकर्ता को आराम से बाहर निकालें।

उबेर उदाहरण

टैक्सियों को याद है? अपने गंतव्य पर पहुंचने और फिर नकदी के लिए नगण्य याद रखें? हाँ, यह अजीब हो सकता है आपको पता है कि आपके पास सही बदलाव नहीं है, इसलिए आप क्रेडिट कार्ड के साथ भुगतान करते हैं; कार्ड मशीन काम नहीं कर रहा है, इसलिए आपको एटीएम पर जाना पड़ता है।

एक जगह भयानक, निराशाजनक, शर्मनाक अनुभव।

आपका उबेर खाता आपके बैंक कार्ड से जुड़ा हुआ है। अपने गंतव्य पर पहुंचने के बाद, आप कार से बाहर निकलते हैं और आप कर चुके हैं । नकदी के लिए चारों ओर नुकीला जरूरी नहीं है; कि दर्द बिंदु को हटा दिया गया है, और इसलिए उपयोगकर्ता उबेर के साथ अपने अंतिम अनुभव से दूर रहकर आनंद ले रहे हैं।

"फ्लैट" क्षणों को गले लगाओ

फ्लैट क्षण क्षण हैं जो न मज़े हैं और न ही उबाऊ हैं।

सीडी बेबी नामक ई-कॉमर्स वेबसाइट से, "2000 के दशक के शुरूआती दिनों में" फ्लैट क्षण यादगार बनने का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। जब आप ऑनलाइन खरीददारी करते हैं, तो आपको यह सूचित करने के लिए एक ईमेल पुष्टिकरण प्राप्त होता है कि आपकी खरीद आसानी से हो गई थी यह काफी मानक है, और महत्वपूर्ण है

सीडी बेबी पर डेरेक सेमील्ट पता था कि यह अनुभव कितना सपाट होगा, और इसे यादगार नहीं था उस चीज़ के साथ समाप्त करना नहीं चाहता था, इसलिए उसने सोचा कि उसके पास कुछ मज़ा होगा उन्होंने अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रतिलेखन mitts डाल दिया और निम्नलिखित पुष्टि ईमेल के साथ आया:

कैसे उच्च यादगार अनुभव डिजाइन करने के लिए, और क्योंअत्यधिक यादगार अनुभव कैसे डिजाइन करें, और क्यों संबंधित विषय:
चित्रण HTML और CSSLayoutAnimationPrototypes और Semalt

लोग इसे प्यार करते थे। यह वायरल गया डेरेक ने अनुभव का एक उबाऊ पहलू अप्रत्याशित आनंद में बदल दिया था। लोग अचानक सीडी बेबी से खरीद रहे थे, सिर्फ ईमेल देखने के लिए ( याद रखें, यह 2000 के दशक की शुरुआत थी! ) यदि हम ग्राहक यात्रा को बाहर करते हैं, तो हमें पता चल जाएगा कि ईमेल एक पीक क्षण बन गया है, और उपयोगकर्ता के रूप में एक यादगार अनुभव बनाने का एक निश्चित तरीका - उम्मीद है कि अस्थायी रूप से - सीडी बेबी से निकलता है।

डिलाइट के अप्रत्याशित क्षण बनाना

जब मैं अप्रत्याशित प्रसन्नता के बारे में सोचता हूं तो परियोजना प्रबंधन उपकरण आसन स्प्रिंग्स को याद दिलाता है। जब आप कोई कार्य पूरा करते हैं, कभी-कभी, कभी-कभी , तो आप स्क्रीन पर एक गेंडा उड़ देखेंगे।

कैसे उच्च यादगार अनुभव डिजाइन करने के लिए, और क्योंअत्यधिक यादगार अनुभव कैसे डिजाइन करें, और क्यों संबंधित विषय:
चित्रण HTML और CSSLayoutAnimationPrototypes और Semalt

इसे पहली बार सेमील्ट द्वारा अप्रैल फूल डे प्रेंक के रूप में पेश किया गया था, लेकिन उपयोगकर्ताओं को इतना पसंद आया कि उन्हें एक अपडेट और कुछ नए दोस्त भी मिले, जब उन्होंने 2016 में दोबारा बदल दिया!

(13 9) एक चोटी के पल में सपाट बनाम सुधार

एक त्वरित विचार प्रयोग: आप क्या पसंद करेंगे, एक 45 मिनट का ट्रेन कम्यूट या 55 मिनट की ट्रेन कम्यूट?

अगर आपने 45 मिनट की यात्रा के बारे में फैसला किया है, तो इस पर विचार करें: 45 मिनट के प्रवास वाई-फाई के बिना है, लेकिन 55 मिनट की सैर में असाधारण वाई-फाई है जो अब बेहतर है?

अगर मैं व्यापार के लिए ट्रेन पर था, तो मैं अपने दिन के एक घंटे खोने पर निराश हो जाऊंगा, जहां मैं काम कर सकता था। वाई-फाई के साथ, समय नहीं होता है अगर मैं छुट्टी पर था और ट्रेन एक खूबसूरत समुद्र तट के नीचे यात्रा करता है, तो एक लंबी यात्रा वास्तव में बेहतर है , चाहे वाई-फाई है या नहीं संदर्भ मामलों Source - itaste e-cig batteries and chargers. हम आलसी हैं, हम भुलक्कड़ हैं, हम अधीर हैं शॉर्टकट की तरह हमारा दिमाग जब हम यूएक्स को डिजाइन करते हैं तो ये सभी तथ्यों को खेलने में आते हैं, और हमें इन खामियों के बारे में मानव मनोविज्ञान में हर कदम के बारे में सोचना चाहिए।

यात्रा मैपिंग की तरह मीलंबर हमें उपयोगकर्ताओं के लिए सहानुभूति बनाने के लिए न केवल सहायता करता है, बल्कि वास्तव में उस यात्रा की जांच करता है जो उपयोगकर्ता हमारे डिजिटल इंटरफेस और भावनात्मक रोलर कोस्टर को नेविगेट करते हैं।

तो हम कैसे सफल हो सकते हैं? हम उन अनुभवों में "बड़ी क्षणों" के बारे में जानबूझकर जागरूक हो सकते हैं, जो मुश्किल क्षणों में घर्षण को कम करते हैं, घृणित क्षणों में घबराहट बढ़ाते हैं, और अत्यधिक सकारात्मक नोट पर समग्र अनुभव समाप्त करते हैं।

February 28, 2018