Back to Question Center
0

Semalt: सामग्री स्क्रैपर. आपकी सामग्री चोरी कौन है पता लगाने के लिए

1 answers:

यदि आप एक ब्लॉगर या सामग्री लेखक हैं, तो संभावना है कि आप जानते हैं सामग्री स्क्रैपर के बारे में सब कुछ. ध्यान दें कि सामग्री स्क्रैपर किसी भी अनुमति के बिना अपने वेब ब्लॉग को अपनी वेब सामग्री को कॉपी या चोरी कर सकते हैं. कुछ सामग्री स्क्रैपर सिर्फ अपने ब्लॉग पोस्ट को कॉपी और पेस्ट करते हैं, जबकि अन्य आरएसएस फ़ीड से सामग्री लेने के लिए स्वचालित कार्यक्रमों का उपयोग करते हैं और इसे अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करते हैं. यहां हम यह वर्णन करेंगे कि आपकी वेब सामग्री की चोरी कौन है और उनके खिलाफ आपको कौन सी उपायों को लेना चाहिए - when pigs fly chips.

यह कैसे पता चलेगा कि आपकी साइट को स्क्रैप किया जा रहा है:

जब तक आप याहू, बिंग या Google में अपनी पोस्ट का शीर्षक नहीं खोजते हैं, तो आप उन वेबसाइटों को ट्रैक नहीं कर सकते हैं जो आपकी सामग्री चोरी करते हैं नियमित रूप से. यदि आप उन स्पैम मेर्स या हैकर्स के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप निम्न में से किसी भी तरीके से प्रयास कर सकते हैं.

1. कस्सेस्केप:

यह पता लगाने का सबसे आसान और आसान तरीका है कि इंटरनेट पर आपकी सामग्री की चोरी कौन कर रही है. यह प्रोग्राम आपको अपनी वेब सामग्री के यूआरएल दर्ज करने और वर्ल्ड वाइड वेब पर इसकी प्रतियां खोजने की अनुमति देता है. आप या तो सीमित विकल्प या प्रीमियम संस्करण के साथ अपने मुफ्त संस्करण का उपयोग कर सकते हैं, जिससे आप कुछ रुपये के लगभग 10,000 वेब पेज देख सकते हैं.

2. ट्रैकबैक:

आप अपने वर्डप्रेस साइट के ट्रैकबैक की भी कोशिश कर सकते हैं जो अपनी सामग्री को लगभग दैनिक रूप से चोरी करने वाली साइटों की पहचान और दरार कर सके. यदि आप Akismet का उपयोग करते हैं, तो कई स्पैम फ़ोल्डर में कई ट्रैकबैक दिखाए जाएंगे. ट्रैकबैक को पहचानने और प्राप्त करने की कुंजी, अपने पोस्ट के लिंक को महान एंकर ग्रंथों के साथ शामिल करना है. आपकी साइट ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए आंतरिक और बाहरी लिंक महत्वपूर्ण है I.

3. वेबमास्टर टूल्स:

सामग्री स्क्रैपर खोजने का एक अन्य तरीका वेबमास्टर टूल्स का उपयोग करना है. अपने Google Analytics खाते की वेब> लिंक पर जाएं और लिंक्ड पेज कॉलम पर क्लिक करें. आपकी पोस्ट को लिंक करने वाली कोई भी वेबसाइट इस क्षेत्र में प्रदर्शित की जाएगी. इस साइट पर अपना स्वयं का लिंक ढूंढने के लिए, आपको बस डोमेन पर क्लिक करना होगा और इसका पता लगाना होगा कि आपकी वेबसाइट के कौन से आलेख अब तक चोरी हुए हैं. यहां आप यह देख पाएंगे कि दैनिक आधार पर आपके पोस्ट शीर्षकों और सामग्री को कॉपी और चिपकाने के लिए वे कितनी शानदार हैं.

4. Google Alerts:

यदि आप नियमित रूप से पोस्ट नहीं कर रहे हैं और अन्य साइटों पर आपके ब्लॉग पोस्ट या लेखों का कोई भी उल्लेख नहीं रखते हैं, तो आपको अपने लेखों के शीर्षक के सटीक मिलान का उपयोग करके Google अलर्ट बनाना होगा इसे उद्धरण चिह्नों में डालना.

स्क्रैपड पोस्ट के लिए क्रेडिट प्राप्त करें:

यदि आपने कोई वर्डप्रेस साइट बनाई है, तो आपको आरएसएस पाद लेख प्लगइन का प्रयास करना चाहिए. यह उपयोगकर्ताओं को आपके पाठ के कस्टम टुकड़े को आरएसएस फ़ीड सामग्री के नीचे या ऊपर स्थित स्थान देता है. और अगर आपके पास एक वर्डप्रेस साइट नहीं है, तो आपको बस अपनी सामग्री के नीचे या ऊपर दिए गए संक्षिप्त विवरण या नोट को शामिल करना चाहिए कि इसमें समान जानकारी शामिल है और इसे ठीक से संदर्भित किया जाना चाहिए.

सामग्री स्क्रैपिंग को कैसे रोकें?

यदि आप नहीं चाहते कि कोई व्यक्ति आपकी वेब सामग्री को चोरी या कॉपी करे, तो आपको कुछ उपाय करना होगा. सबसे पहले, आपको साइट प्रशासक से संपर्क करना चाहिए और उनसे नीचे दिए गए पृष्ठों को नीचे ले जाने के लिए कह देना चाहिए, जहां आपकी वेब सामग्री की प्रतिलिपि बनाई गई है. आप उसे तत्काल हटाए गए उन लेखों को प्राप्त करने के लिए उसे मना सकते हैं.

यदि कोई व्यवस्थापक से संपर्क करने के लिए कोई रास्ता नहीं है, तो आपको इस वेबसाइट या डोमेन नाम के मालिक की खोज करने के लिए Whois लुकअप करना चाहिए. यदि यह निजी तौर पर पंजीकृत नहीं हुआ है, तो आप आसानी से व्यवस्थापक का ईमेल पता पा सकते हैं. वैकल्पिक रूप से, आप GoDaddy या HostGator से संपर्क कर सकते हैं और इसे अपने ध्यान में ला सकते हैं कि प्रश्न में वेबसाइट या डोमेन नाम लगातार आपकी वेब सामग्री को चोरी कर रहा है और इसे तुरंत हटाया या निलंबित किया जाना चाहिए.

अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, आप डीएमसीए पर जा सकते हैं. अपनी कॉपीराइट छवियां, वीडियो, ब्लॉग पोस्ट और सामग्री को निकालने के लिए आपको अपनी टेकडाउन सेवा का उपयोग करना चाहिए. कुछ वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं जो डीएमसीए संरक्षित बैज को शामिल करते हैं, और आप संभावित हैकर्स और चोरों को चेतावनी देने के लिए इसे अपनी वेबसाइट पर स्थापित कर सकते हैं.

December 22, 2017