Back to Question Center
0

सेमल: एक संपूर्ण वेबसाइट को परिमार्जन करने के लिए विभिन्न तरीकों

1 answers:

इन दिनों, वेब स्क्रैप आईएनजी या तो मैन्युअल रूप से या वेब स्क्रैपिंग प्रोग्राम की मदद से किया गया. वेब स्क्रैपिंग टूल आपके पृष्ठों को देखने के लिए डाउनलोड करते हैं, और फिर गुणवत्ता के साथ समझौता किए बिना हाइलाइट डेटा को निकालें. यदि आप एक पूरी वेबसाइट को परिमार्जन करने के लिए देख रहे हैं, तो आपको कुछ रणनीतियों को अपनाना चाहिए और सामग्री की गुणवत्ता का ध्यान रखना चाहिए.

मैनुअल स्क्रैपिंग: कॉपी-पेस्ट विधि:

पूरी वेबसाइट को परिमार्जन करने वाला पहला और सबसे प्रसिद्ध तरीका पुस्तिका स्क्रैपिंग है. आपको एक वेब सामग्री कॉपी और पेस्ट करना होगा और इसे विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत करना होगा. इस पद्धति का इस्तेमाल गैर-प्रोग्रामर, वेबमास्टरों और फ्रीलांसरों द्वारा डेटा प्राप्त करने और कुछ मिनटों में वेब सामग्री को चोरी करने के लिए किया जाता है. आम तौर पर, हैकर्स इस रणनीति को लागू करते हैं और एक पूरी साइट को परिमार्जन करने के लिए विभिन्न प्रकार के बॉट्स का उपयोग करते हैं या मैन्युअल रूप से ब्लॉग करते हैं.

स्वचालित स्क्रैपिंग विधि:

एचटीएमएल पार्सिंग:

एचटीएमएल पार्सिंग जावास्क्रिप्ट के साथ किया जाता है और रेखीय और नेस्टेड एचटीएमएल पृष्ठों को लक्षित करता है. यह आपको दो घंटे के भीतर एक पूरी साइट को परिमार्जन करने में मदद करता है. यह सबसे तेज़ और सबसे सटीक ग्रंथों या डेटा निष्कर्षण विधियों में से एक है, जो कि बुनियादी और जटिल दोनों जगहों को पूरी तरह से स्क्रेपिंग की अनुमति देता है.

डोम पार्सिंग:

डोम या डॉक्यूमेंट ऑब्जेक्ट मॉडल एक पूरी तरह से एक पूरी वेबसाइट. यह आम तौर पर एक्सएमएल फाइलों से संबंधित है और प्रोग्रामर द्वारा उपयोग किया जाता है जो अपने संरचित डेटा के गहराई से विचार प्राप्त करना चाहते हैं. उपयोगी जानकारी वाली नोड प्राप्त करने के लिए आप DOM पार्सर का उपयोग कर सकते हैं. XPath एक शक्तिशाली डोम पार्सर है जो आपके लिए पूरी वेबसाइट को खत्म करता है और क्रोम, इंटरनेट एक्सप्लोरर और मोज़िला जैसे पूर्ण वेब ब्राउजर के साथ एकीकृत किया जा सकता है. इस विधि के साथ स्क्रैटेड वेबसाइटों में वांछित परिणाम के लिए गतिशील सामग्री होनी चाहिए.

कार्यक्षेत्र एकत्रीकरण:

ऊर्ध्वाधर एकत्रीकरण को बड़े ब्रांड और आईटी कंपनियों द्वारा पसंद किया जाता है. इस पद्धति का उपयोग विशिष्ट वेबसाइटों और ब्लॉगों को लक्षित करने और डेटा को फसल करने के लिए किया जाता है, जो इसे क्लाउड में संग्रहीत करता है. विशिष्ट ऊर्ध्वाधर के लिए डेटा की रचना और निगरानी इस शांत विधि के साथ किया जा सकता है. तो आपको स्क्रैप किए गए डेटा की गुणवत्ता के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह हमेशा शानदार होता है!

XPath:

XPath या XML पथ भाषा क्वेरी भाषा है जो डेटा को अपने XML दस्तावेज़ों और जटिल वेबसाइटों से निकाल देती है. जैसा कि XML दस्तावेज़ों से निपटने के लिए जटिल हैं, XPath डेटा को निकालने और इसकी गुणवत्ता बनाए रखने का एकमात्र तरीका है. आप इस तकनीक को DOM पार्सिंग के साथ संयोजन और ब्लॉग्ज और यात्रा वेबसाइट दोनों से डेटा निकाल सकते हैं.

Google डॉक्स:

आप Google डॉक्स को एक शक्तिशाली स्क्रैपिंग उपकरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं और संपूर्ण वेबसाइटों से डेटा निकाल सकते हैं. यह पेशेवरों और वेबसाइट के मालिकों के बीच प्रसिद्ध है. यह विधि उन लोगों के लिए उपयोगी होती है जो पूरे साइट या कुछ पन्नों के भीतर सेकंड के भीतर स्क्रैप कर रहे हैं. आप अपने स्क्रैप किए गए डेटा की गुणवत्ता की जांच करने के लिए डेटा पैटर्न विकल्प का उपयोग नहीं कर सकते हैं या नहीं.

पाठ पैटर्न मिलान:

यह एक नियमित अभिव्यक्ति-मिलान विधि है जो संपूर्ण वेबसाइटों को पायथन और पर्ल में निकाल सकती है. यह विधि प्रोग्रामर और डेवलपर्स के बीच प्रसिद्ध है और जटिल ब्लॉग्स और समाचार आउटलेट से जानकारी को परिमार्जन करने में मदद करता है.

December 22, 2017
सेमल: एक संपूर्ण वेबसाइट को परिमार्जन करने के लिए विभिन्न तरीकों
Reply